Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Bhiwani News

भिवानी को बड़ी सौगात, अब भिवानी एयरपोर्ट का रन-वे 3500 से बढ़कर होगा 4000 मीटर

इस न्यूज़ को शेयर करे:

भिवानी :- भिवानी एयरपोर्ट का रन-वे फिलहाल 3500 फीट का है. पर अब इस रन- वे को और बढ़ाया जाएगा. जिससे यहां सुविधाओं में बढ़ोतरी हो सकेगी. आने वाले समय में भिवानी का यह एयरपोर्ट और भव्य और अधिक सुविधाओं से युक्त होगा. इससे यात्रियों को सुविधाओं से भरी यात्रा करवाई जाएगी.

अब बनेगा नया ट्रैक 

रन- वे को 500 फीट और बढ़ा दिया जाएगा. यानी अब इसकी लंबाई 3500 से बढ़ाकर 4000 फीट की जाएगी. इस गांव को गुजरानी की ओर बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा नया पैरेलल टैक्सी ट्रैक भी बनाया जाएगा. इससे विमानों को लैंड करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. इन सभी को मंजूरी मिल गई है. ड्राइंग को मंजूरी दे दी गई है. इसका फायदा यह होगा कि किसी भी हवाई जहाज की Landing में कोई दिक्कत नहीं होगी. पहले ऐसा हुआ करता था कि जहाज पटरी पर उतरकर हैंगर पर वापस आ जाता था. पर अब नया Track बनने के बाद यह नए ट्रैक से सीधे हैंगर में आ सकेगा.

सुविधाओं में होगी बढ़ोतरी

अभी फिलहाल 10 सिंगल इंजन विमान हैं. जल्द ही यहां डबल इंजन वाला विमान भी उपलब्ध होंगे. Maharaja Aviation Pvt. Ltd से हेलीकॉप्टर भी उपलब्ध हैं, जिन्हें व्यावसायिक उपयोग के लिए बुक किया जा सकता है. Bhiwani Airport पर सुविधाएं बढ़ाने से फायदा होगा, जहाजों की लैंडिंग में भी सुविधा होगी और यहां आने वाले VIP लोगों को भी सुविधा मिल सकेगी. साथ ही महम रोड पर भिवानी एयरपोर्ट पर रन- वे को लंबा करने के अलावा एयर ट्रैफिक कंट्रोल, फायर स्टेशन, वीआईपी लॉन्च, हैंगर और पुलिस चेक पोस्ट भी बनाया जाएगा. इसके अलावा यहां FSTC भी चलाया जा रहा है. जिसमें 40 से 45 बच्चे पायलट ट्रेनिंग ले रहे हैं.

अब बड़े विमानों की आवाजाही भी होगी मुमकिन

Airport पर रन- वे की लंबाई को बढ़ाने से बड़े विमानों की लैंडिंग में कोई समस्या नहीं होगी. रन- वे की लंबाई को बढ़ाने का फैसला हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. साथ ही सरकार ने ये फैसला उन्नत यातायात प्रबंधन प्रणाली स्थापित करने, यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने, हवाई अड्डे को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने, विस्तार और खराब मौसम में सुरक्षित रूप से उतरकर यात्रा को सुरक्षित बनाने के प्रयास को भी ध्यान में रख कर लिया गया है.

Jyoti Pandey

मेरा नाम ज्योति पांडेय है. मैं Khabri Express पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूं. मैं हिंदी पत्रकारिता की 3rd Year दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हूं. मैंने कंटेंट राइटर का काम विभिन्न वेबसाइट पर किया है, जैसे - हरियाणा प्रेस, नव जगत , ड्रीम न्यूज 24. साथ ही मैने इंडिया न्यूज में इंटर्नशिप भी की है. मुझमें सबसे बड़ी खूबी है, मैं सीखने के लिए हमेशा अग्रसर रहती हूं. मैं अपने काम को लेकर ईमानदार और समयनिष्ठ हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button