Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Bhiwani News

Special: हरियाणा के इस जिले ने दिए है सबसे ज्यादा मुख्यमंत्री, जिन्होंने प्रदेश ही नहीं अन्य राज्यों पर भी किया है राज

इस न्यूज़ को शेयर करे:

भिवानी :- जैसा की आप सभी जानते है की भारत देश पहले के वक़्त में राजाओ के अधीन होता था. यहाँ पर पहले रियासते होती थी और हर रियासत का अपना एक राजा होता था. रियासतो को अपना राजा चुनने का अधिकार नहीं होता था. उस वक़्त सिर्फ राजा की संतान ही राजा बन सकती थी, लेकिन आज भारत में 28 राज्य है और हर राज्य को चलाने के लिए एक मुख्यमंत्री होता जो जनता के द्वारा चुना जाता है. आज हम आपको हरियाणा के एक ऐसे जिले के बारे में बताने जा रहे है जहां से देश को एक या दो नहीं पुरे 4 मुख्यमंत्री मिले है.

हरियाणा को 4 मुख्यमंत्री देने वाला जिला

बता दे कि हम जिस जिले की बात कर रहे है वो जिला भारत के हरियाणा राज्य के अनतर्गत आता है. ये जिला भारत की राजधानी दिल्ली से लगभग 115 KM दूर स्थित भिवानी जिला है. भिवानी जिला अपने टेक्सटाइल फैक्टरी और हरियाणा शिक्षा बोर्ड को लेकर मशहूर है. हरियाणा राज्य का एक मात्र शिक्षा बोर्ड भी भिवानी जिले में है. भिवानी जिला हरियाणा में जनसंख्या के हिसाब से 3 नंबर पर आता है. तीसरे स्थान पर होने के बावजूद भी यह जिला राजनैतिक पार्टियों का गढ़ रहा है.

भिवानी जिले से निकले है ये चार मुख्यमंत्री

बता दे कि हरियाणा के तीन पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल, बनारसी दास और मास्टर हुकुम सिंह इसी जिले के रहने वाले थे. इन तीनो के अलावा दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी भिवानी जिले से ही तालुक रखते है. अरविंद केजरीवाल भिवानी जिले के सिवानी गांव के रहने वाले है, लेकिन केजरीवाल अब दिल्ली में रहते हैं.

इस प्रकार रहा मुख्यमंत्रियों का कार्यकाल

चौधरी बंसीलाल

बता दे कि भिवानी जिले से रहे सभी मुख्यमंत्री में से सबसे पहले नंबर पर चौधरी बंसीलाल आते है. बंसीलाल भिवानी जिले के गोलागढ़ गांव से आते है और इन्होने चार योजनाओ तक हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में सेवाएं दी है. चौधरी बंसीलाल ने सन 1975 से मार्च 1977 तक रक्षा मंत्री के रूप में अपनी सेवाएं दी है.

बनारसी दास गुप्ता

जिले के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में बनारसी दास गुप्ता का नंबर आता है. बनारसी दास गुप्ता भिवानी जिले की विधानसभा सीट से जीत कर मुख्यमंत्री बने इनका कार्यकाल 1 दिसम्बर 1975 से 30 लेकर अप्रैल 1977 तक और उसके बाद दोबारा 22 मई 1990 से 12 जुलाई 1990 तक हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी सेवाएं दी.

मास्टर हुकुम सिंह

जिले के तीसरे नंबर पर मास्टर हुकुम सिंह का नंबर आता है. मास्टर हुकुम सिंह का जनम चरखी दादरी पहले के भिवानी जिले के गांव ढ़ाणी फोगाट में हुआ था. इनका कार्यकाल 17 जुलाई 1990 से 21 मार्च 1991 तक रहा. मास्टर हुकुम सिंह 248 दिनों के लिए तत्कालीन इनेलो में रहते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में सेवाएं दी. वे दो बार उप-मुख्यमंत्री और एक बार मुख्यमंत्री रह चुके है.

अरविंद केजरीवाल

वर्तमान में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी भिवानी जिले से तालुक रखते है. केजरीवाल भिवानी जिले के सिवनी गांव से आते है. इनके कार्यकाल के बारे में अगर बात करे तो 2015 से लेकर अभी तक ये दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे है.

ये लेख आप हमारी न्यूज़ वेबसाइट खबरी एक्सप्रेस पर पढ़ रहे है, अगर आपको ये लेख अच्छा लगे तो हमें कमेंट करके जरूर बताए. आप सभी से अनुरोध है कृपया आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद शेयर जरूर करे.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
PAK VS NZ T20 WC 2022 Playing 11: सेमाीफाइनल मुकाबले में ऐसी हो सकती है न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 ये हैं भारत की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली टॉप-5 सीएनजी कारें, Top CNG Cars ICC T20 World Cup 2022: India vs England सेमीफाइनल मुकाबले से पहले बुरी खबर, यह स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल