Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana News

अब हरियाणा क़े पुलिस सिपाही बनेंगे अधिकारी, पर ऑनलाइन पेपर में पास होना बना सरदर्द

इस न्यूज़ को शेयर करे:

अंबाला :- हरियाणा के जिला रोहतक स्थित महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के Computer Lab में जिला रोहतक, सोनीपत, झज्जर, भिवानी व चरखी दादरी के Police जवानों ने Promotion के लिए आयोजित बी-1 परीक्षा दी, लेकिन Exam के Result को जानकार यह लगता है कि जवानों के हाथों से यह मौका भी फिसलता जा रहा है. परीक्षा देने वालों में से 14.90 प्रतिशत जवान ही पास हो पाए. यह भी कह सकते हैं कि प्रत्येक 7 पुलिसकर्मियों में से केवल एक ने ही परीक्षा को पास किया.

सबसे पीछे भिवानी के पुलिसकर्मी

पास होने वाले जवानों की संख्या के मामले में सबसे आगे झज्जर तो सबसे पीछे भिवानी के पुलिसकर्मी हैं. बी-1 परीक्षा में रोहतक रेंज के जिलों के कुल 772 जवानों ने हिस्सा लिया जिनमें जिला रोहतक के 180, सोनीपत के 181, झज्जर के 171, भिवानी 128 व चरखी दादरी के 112 पुलिसकर्मी शामिल रहे परीखा देने वालों में से केवल 115 जवान ही परीक्षा को पास करने में सफल हो पाए जिला वाइज बात करें तो रोहतक के 17, सोनीपत के 35, झज्जर के 36, भिवानी के 12 व चरखी दादरी के 15 जवान परीक्षा में उत्तीर्ण हुए परीक्षा पास करने वाले सिपाहियों को ही मुख्य सिपाही के पद पर पदोन्नति का मौका मिलेगा. वहीं मेरिट के आधार पर उन्हें पदोन्नत किया जाएगा.

अंबाला रेंज के 369 पुरुष व महिला सिपाहियों ने दी परीक्षा

परीक्षा में अंबाला रेंज के अंतर्गत आने वाले जिले कुरुक्षेत्र, यमुनानगर व अंबाला के महिला व पुरुष सिपाहियों ने इस पदोन्नति परीक्षा में हिस्सा लिया. उच्च अधिकारियों की देख-रेख में तीनों जिलों के करीब 369 पुरुष व महिला सिपाहियों ने बी-1 परीक्षा पास करने हेतु परीक्षा दी, बाकि बचे हुए परीक्षार्थियों की परीक्षा 17 जुलाई को कराया गया. इस Final परीक्षा में पास होने वाले महिला व पुरुष सिपाहियों को विशेष कोर्स (Special Course) के लिए हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन भेजा जाएगा.

पदोन्नति के लिए होती है ये प्रक्रिया

पुलिस प्रवक्ता नरेश कुमार ने बताया कि पुलिस विभाग में सिपाही से हवलदार पद की पदोन्नति के लिए कुछ नियम तय किये गए है. उन नियमों के अनुसार जिन पुलिस सिपाहियों की सर्विस के पांच साल पूरे हो जाते है उनको मुख्य सिपाही पद पर पदोन्नति के लिए एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button