Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Ambala News

अब Indian Railway के TTE होंगे हाई टेक, सरकार प्रदान देगी एचएचटी मशीनें

इस न्यूज़ को शेयर करे:

अंबाला :- Indian Railway में शताब्दी की तर्ज पर मेल, एक्सप्रेस (Express) और सुपरफास्ट ट्रेनों (Superfast Train) में तैनात टिकट निरीक्षण भी अब हाईटेक हो जाएंगे. उन्हें रेलवे की ओर से हैंडहेल्ड टर्मिनल मशीन (एचएचटी) दी जाएगी. एचएचटी मिलते ही टीटीई कागजी प्रक्रिया से फ्री हो जाएंगे. इससे यात्रियों को भी काफी फायदा मिलेगा. सफर के दौरान बीच रास्ते में कहीं भी ट्रेन में अगर सीट खाली होगी तो ट्रेन में तैनात टीटीई तुरंत इसे एचएसटी पर अपडेट कर देंगे और फिर अगले स्टेशन पर कंफर्म टिकट के इंतजार में बैठे यात्रियों को इसका फायदा तुरंत मिल जाएगा. यह मशीनें सिर्फ उन्ही टीटीई को प्रदान की जाएगी जिनकी ड्यूटी ट्रेनों में रहेगी. एचएचटी का सीधा कनेक्शन रेलवे के सर्वर से किया जाएगा और सर्वर के जरिए ही वह इंटरनेट से जुड़े रहेंगे.

8 मुख्य टीटीई को मिला प्रशिक्षण

अंबाला मंडल के अलग-अलग रेलवे स्टेशन पर तैनात 8 मुख्य टिकट निरीक्षकों को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन चलाने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है. मशीन चलाने की तकनीकी जानकारी सहित अन्य सभी मुख्य जानकारीयां दो दिवसीय प्रशिक्षण में प्रदान की गई हैं. यह प्रशिक्षण सेंटर फॉर इनफॉरमेशन सिस्टम (क्रिस) के सॉफ्टवेयर इंजीनियर द्वारा प्रदान किया गया है. उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान एचएचटी के रखरखाव और कार्यप्रणाली की विस्तृत जानकारी रेलवे कर्मचारियों को उपलब्ध करवाई है और प्रश्नों के माध्यम से उनकी परेशानियों का समाधान करने का प्रयास भी किया है.

115 टीटीई कार्य में होंगे माहिर

एचएचटी में माहिर होने के बाद मंडल के 8 मुख्य टिकट निरीक्षक जल्द ही ट्रेनों में तैनात लगभग 115 टीटीई को हैंडहेल्ड टर्मिनल मशीन चलाने का प्रशिक्षण देंगे ताकि वह ऑनलाइन प्रक्रिया से जुर्माना वसूलने सहित टिकट देने का कार्य को आसानी से कर सके. हालांकि अभी रेलवे की तरफ से सिर्फ 55 एचएसटी मशीन ही मंडल में आई है जो कि प्रथम चरण के तहत ट्रेनों में तैनात टीटीई को दे दी जाएंगी. मशीनों की मॉनिटरिंग के लिए भी मुख्यालय स्तर पर एक विभागीय अधिकारी की जिम्मेदारी तैनात की जाएगी.

टिकट निरीक्षक जुड़े रहेंगे रेलवे से मशीन के द्वारा

क्रिश के इंजीनियर ने दो दिवसीय शिविर में टिकट निरीक्षकों को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन की कार्यप्रणाली का प्रशिक्षण दे दिया है. इसकी मदद से रेलवे के कार्य में काफी आसानी हो जाएगी. यात्रियों को भी ज्यादा अच्छी सेवाएं मिल पायेगी. इस मशीन के द्वारा ही  टिकट निरीक्षक हमेशा रेलवे से जुड़े रहेंगे और उनकी तमाम गतिविधियों एवं यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी इस टेबलेट नुमा एचएसटी से प्राप्त होती रहेगी. हरिमोहन, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, अंबाला मंडल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button