Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Ambala News

लिस्ट जारी: हरियाणा में इन हजारो किसानों के जमीन की होगी जांच, मालिक न होने पर कटेगी PM किसान योजना की राशि

इस न्यूज़ को शेयर करे:

अंबाला :- जिले के 9 हजार 99 किसानों की जांच की जाएगी की वह जमीन के मालिक हैं या नहीं. यदि उनके ही नाम जमीन हुई तो वह ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र होंगे और यदि जमीन नाम न पाई गई तो फिर उन्हें इस योजना से वंचित कर दिया जाएगा. फिलहाल अभी जांच के लिए रेवेन्यू रिकार्ड (Revenue Record) से डाटा जुटाया जाएगा. इसके बाद ही अगली कार्रवाई की जाएगी.

3 साल पहले ही शुरू की गई थी योजना

बता दें की केंद्र सरकार की ओर से 2019 में तीन साल पहले ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी. इस योजना के अनुसार अभी तक किसानों को 11 किस्तों में लाभ भी दिया जा चुका है. हर साल 3 किश्तें जो 2 हजार रुपये की प्रत्येक किस्त है, लाभार्थी किसान को दी जाती है.

9 हजार 99 किसानों की जांच की लिस्ट जारी

योजना के शुरूआती दौर में जिला के 53 हजार 946 किसानों ने योजना का लाभ लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन अब यह आंकड़ा गिरकर 43 हजार 946 किसानों तक सिमट गया है. विभाग ने नियमों को ध्यान में रखते हुए ही असली हकदार को ही सुविधा का लाभ दिया है और बाकियों पर अब कैंची चला दी है. अब कृषि एवं कल्याण विभाग द्वारा 9 हजार 99 किसानों की जांच की लिस्ट बना ली गयी है. जिनकी जांच की जाएगी की इन किसानों के नाम जमीन है या खेती करते हैं या नहीं. विभाग की ओर से रेवेन्यू विभाग को लिस्ट भी भेज दी गई है. जिसकी जांच करने के बाद ही साफ हो सकेगा की कितने इसके सही पात्र होंगे.

हर साल अपडेट करवाना होगा केवाईसी, 31 जुलाई अंतिम तारीख

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी किसानों को हर साल अपना केवाईसी अपडेट करवाना पड़ेगा. इसकी अंतिम तारीख पहले 30 जून थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 जुलाई तक कर दिया गया है. किसान अपने नजदीक अटल सेवा केंद्र पर जाकर भी इ-केवाईसी करवा सकते हैं. इसमें किसान का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिक करना होता है. इसके बाद ही किसानों को लाभ मिलना शुरू होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button