Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Ambala News

अंबाला से कोटपुतली देश का सबसे मॉडर्न हाइवे, आधुनिक तकनीकों से हो रहा तैयार

इस न्यूज़ को शेयर करे:

अंबाला :- देश में सड़कों को मजबूत किया जा रहा है. अब तो केंद्र और राज्य सरकार मिलकर Modern तरीके अपनाकर सड़कों का निर्माण कर रही है. हरियाणा में भी देश का सबसे मॉडर्न हाइवे का निर्माण होने जा रहा है. इस हाइवे का निर्माण अंबाला से कोटपुतली तक किया जा रहा है. आपको बता दें कि ये एक्सप्रेसवे काफी विशेष होने वाला है. इस हाईवे की विशेष बात यह है कि यह हाईवे मॉडर्न टेक्निक से लैस है. इस हाईवे की सभी सड़कें भी अत्याधुनिक होगी. खुद केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस Expressway की तस्वीरें साझा की.

8 जिलों के 112 गांव को किया गया शामिल

तस्वीरें डालते समय उन्होंने इस एक्सप्रेस वे से जुड़ी जानकारी भी दी. यह एक्सप्रेसवे हरियाणा के 8 जिलों से होकर गुजरने वाला है. इन तस्वीरों में जो हाइवे दिख रहा है वह अत्याधुनिक तकनीकों से तैयार हुआ लग रहा है. तो बता दें कि ये तस्वीरें हरियाणा में तैयार हो रहे अंबाला-कोटपुतली हाइवे की हैं. इस एक्सप्रेस वे में 6 लेन बनाए जा रहे हैं. आपको बता दें कि ये एक्सप्रेस वे हरियाणा के कुरुक्षेत्र, जींद, कैथल, करनाल, रोहतक, भिवानी, महेंद्रगढ़ और चरखी दादरी से होकर गुजरेगा. इस हाइवे की लम्बाई 313 किमी होगी जिसमें इन 8 जिलों के 112 गांवों को जोड़ा गया है. नितिन गडकरी का कहना है कि इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की स्थिति बदलने वाली है. इस एक्सप्रेस वे के 227 किमी ग्रीनफील्ड सेक्शन पर परीक्षण भी शुरू हो चुका है.

16 जगह पर बनाए गए हैं इंटरचेंज 

8 जिलों से गुजरने के बाद ये हाइवे नारनौल बाइपास और एनएच 148बी से गुजरेगा और पनियाला में दिल्ली जयपुर हाइवे से मिल जाएगा. इस एक्सप्रेस वे पर पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट, ट्रोमा सेंटर, ढाबा, टॉयलेट और चिलड्रन पार्क की सुविधा भी प्रदान की जाएगी. इस एक्सप्रेस वे पर दो मेन टोल प्लाजा बनाए गए हैं. यदि कोई वाहन चालक इस एक्सप्रेस वे पर गलती से घुस जाता है तो वे इससे बीच में ही बाहर भी आ सकता है. 16 जगहों पर Interchange भी तैयार किए गए हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button