Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Ambala News

हरियाणा के इस जिले में बनेगा 40 किलोमीटर लम्बा रिंग रोड, 600 करोड़ रूपये में किया जाएगा भूमि अधिग्रहण

इस न्यूज़ को शेयर करे:

अंबाला :- कुछ ही दिनों में अंबाला जिले की अलग ही पहचान बनने वाली है. जिले में जल्द ही Traffic की बेहतर सुविधा के लिए रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा. सरकार ने इस Project के लिए भूमि अधिग्रहण संबंधी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. प्रदेश सरकार 1485 करोड़ रुपए खर्च करके इस 40 किलोमीटर लंबे रिंग रोड का निर्माण करेगी बता दे कि मंगलवार को 6 गांव दुखेड़ी, कोटकछुआ, बाड़ा, धुराली, मोहड़ा, बुहावा के 253 किसानों को 107.33 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की गई.

आधे पैसे का प्रदेश सरकार और आधे का केंद्र सरकार करेगी भुगतान 

विज ने कहा कि इस फोरलेन Ring Road के निर्माण के बाद यह अंबाला के लिए बाईपास की तरह कार्य करेगा. इसके अलावा उन्होंने बताया कि जिन किसानों की भूमि इस परियोजना के लिए अधिगृहित की गई है उन किसानो को लगभग 600 करोड रुपए वितरित किए जाएंगे. इस राशि का आधा पैसा प्रदेश सरकार और आधा पैसा केंद्र सरकार देगी. केंद्र सरकार की तरफ से करीब 100 करोड रुपए प्रदेश सरकार के पास आ चुका है बाकि राशि भी जल्द भेज दी जाएगी.

रिंग रोड करेगा बाईपास की तरह कार्य 

अनिल विज ने कहा कि जब शहर में हैवी Traffic होगा तो वाहन चालक इस रिंग रोड से बाईपास निकल सकते है. अगर किसी चालक को अमृतसर जाना है, तो वह रिंग रोड से होते हुए GT Road की तरफ से सीधे निकल सकता है, इसी तरह हिसार जाने वाले वाहन रिंग रोड से सीधे हिसार की तरफ जा सकते है. साथ ही उन्होंने कि रिंग रोड के आसपास के क्षेत्र के विकास के लिए प्रदेश सरकार को पत्र लिखा है. जिसमे उन्होंने कहा कि Ring Road के एक तरफ HSIIDC इंडस्ट्री या SSVP सेक्टर बनाए जा सकते हैं.

107.33 करोड़ राशि का किया गया वितरण 

रिंग रोड के लिए अधिग्रहित की गई जमीन के मालिकों को कलेक्टर रेट का सवा गुना प्रतिशत और उस राशि का मुआवजा जमीन अधिग्रहण के दिन से राशि मिलने तक 12% ब्याज के साथ मुआवजा दिया जाएगा. अभी तक करीब 253 किसानों को 107.33 करोड़ रूपये की राशि वितरित की जाती है. यह राशि RTGS के माध्यम से सीधे किसानो के खातों में भेजी जाएगी.

रिंग रोड परियोजना से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

  •  रोड पर बनाए जाएंगे 3 फ्लाईओवर
  •  30 गांव की 657 एकड़ जमीन का रोड निर्माण किया जाएगा अधिग्रहण.
  •  40 किलोमीटर लंबा रिंग रोड फोरलेन बनाया जाएगा.
  •  रिंग रोड 5 नेशनल Highway को आपस में लिंक करेंगा.
  • रिंग रोड पर दो बड़े पुल टांगरी नदी पर दो स्थानों पर बनाए जाएंगे.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button