Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

हरियाणा के सभी शहर किए जाएंगे हरे-भरे, एक और नया बस अड‍्डा भी बनाएगी खट‍्टर सरकार, जानिए क्या है योजना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

फरीदाबाद :- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि प्रदेश के सभी शहरों को हरा भरा करने के लिए राज्य स्तर पर एक संयुक्त हार्टिकल्चर विंग तैयार होगा. इस विंग को अपनी नर्सरी और अन्य संसाधन भी उपलब्ध कराये जायेंगे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंगलवार को फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (FMDA) की Metting में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद शहर के विकास के लिए आज की मीटिंग में 450 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को मंजूर किया गया. इसके साथ ही 586 करोड़ रुपये के नए साल के Budget को भी अनुमति दी गई. इसके लिए अलग-अलग स्रोतों से पैसा इकट्ठा किया जाएगा.उन्होंने कहा कि Faridabad शहर का विकास हो रहा है और शहर की आबादी बढ़ रही है तो पानी की मांग भी बढ़ेगी. ऐसे में मीटिंग में Order दिए गए हैं कि भविष्य में बेहतर सप्लाई की विस्तृत Report बनाई जाएगी.

Faridabad नगर निगम में 24 गांव शामिल

मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद नगर निगम में पिछले दिनों 24 गांवों को शामिल किया गया था. इन गांवों में जमीन अधिग्रहण के बाद करीब 350 करोड़ रुपया आया था ग्रामीणों द्वारा उस पैसे को उन्हीं गांवों में खर्च करने की मांग की गई थी. अब एफएमडीए की मीटिंग में फैसला लिया गया है कि जो Paise इन गांवों का है वह इन्हीं क्षेत्रों के विकास के लिए खर्च होगा. उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर में वर्तमान में तीन बस अड्डे हैं. इनमें बल्लभगढ़ बस अड्डा इंटर स्टेट Bus अड्डा विकसित किया जा रहा है. एनआईटी बस अड्डे का काम भी अंतिम प्रकिया में है. सेक्टर-12 में भी 10 एकड़ में बस अड्डा प्रस्तावित है. अब ग्रेटर फरीदाबाद में भी एक लोकल बस अड्डे की जगह ढूंढने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि सिटी बस सर्विस को जीएमडीए से 50 बसें दी गई थी और यह सेवा फरीदाबाद शहर में उत्तम काम कर रही है.

भविष्य में इस बेड़े में 150 नई बसें शामिल करने पर विचार किया जा रहा है. इनमें मिनी बसे और बड़ी बसें भी सम्मिलित है. उन्होंने कहा कि भविष्य में इलेक्ट्रिक बसों पर ध्यान केंद्रित रहेगा. उन्होंने कहा कि पीछे हुई मीटिंग में पानी सप्लाई करने वालों के लिए पानी के टैंकर FMDA द्वारा भरने की व्यवस्था करने के आदेश दिए है.अब इसके लिए पोर्टल बना दिया गया है और आज लॉन्च भी करा दिया गया है. उन्होंने कहा कि शहर को पूर्व से पश्चिम तक जोड़ने के लिए तीन अंडर पास की फिजिबिलिटी Report तैयार करने को कहा गया है. यह काम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि शहर की छोटी-बड़ी 20 से ज्यादा Road के विकास हेतु योजना बनाई जा रही है. तीन मुख्य सड़कों पर काम भी शुरू हो चुका है और इसमें सेक्टर 11-12 डिवाइडिंग रोड पर ट्रैफिक भी शुरू कर दिया गया है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button