Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsRewari News

बड़ी सौगात: जल्द प्रधानमंत्री हरियाणा के इस जिले में करेंगे 22वें AIIMS का शिलान्यास, 1300 करोड़ की लागत से होगा तैयार

इस न्यूज़ को शेयर करे:

रेवाड़ी :– हरियाणा के रेवाड़ी जिले के गांव माजरा में देश का 22वा AIIMS बनने जा रहा है. जल्द ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास करने वाले हैं. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हरियाणा को केंद्र सरकार ने यह बड़ी सौगात दी है. हरियाणा में एम्स बनने से महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, रेवाड़ी, मेवात, पलवल, फरीदाबाद समेत राजस्थान के अलवर और झुंझुनू जिलों को भी फायदा मिलेगा.

जल्द PM करेंगे AIIMS का शिलान्यास

वहीं दूसरी ओर युवाओं के लिए भी यह खबर राहत देने वाली है. AIIMS में प्रत्यक्ष रूप से करीब 3000 और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10,000 लोगों को रोजगार मिलेंगा. साल 2019 के बजट में 210 एकड़ में बनने वाले AIIMS की घोषणा की गई थी. हरियाणा के रेवाड़ी जिले में बन रहा AIIMS स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मील का पत्थर साबित होने वाला है, इसमें 750 बेड की व्यवस्था होगी. इसके साथ-साथ मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज समेत आईसीयू स्पेशलिस्ट व सुपर स्पेशलिस्ट को मिलाकर करीब 1500 व्यक्तियों को प्रतिदिन ओपीडी में देखने की सुविधा होगी.

हरियाणा वासियो के लिए बड़ी सौगात 

इसके अलावा प्राइवेट वार्ड, ट्रामा बेड व आयुष बेड की भी सुविधा कैंपस में मिलेगी. कैंपस में नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस, 1000 सीटों का ऑडिटोरियम, हॉस्टल व रेजिडेंशियल सुविधाए भी होगी. AIIMS की वजह से स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ मेडिकल एजुकेशन, नर्सिंग और स्वास्थ्य संबंधित रिसर्च अनुसंधान को भी बढ़ावा मिलेगा. हरियाणा के झज्जर जिले के बाढ़सा में एम्स का नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट बनाया गया है. जो पूरे देश के कैंसर रोगियों को इलाज प्रदान कर रहा है. सरकार ने स्पष्ट किया कि बाढ़सा नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के रूप में कार्य करता रहेगा, जो अब पूरी तरह दिल्ली से संचालित किया जा रहा है.

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू राजपूत है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैंने बीकॉम, ऍम कॉम तक़ पढ़ाई की है. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button