Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana BoardEducation

हरियाणा बोर्ड ने बदली 10th और 12th कक्षा के कम्पार्टमेंट परीक्षा की डेट शीट, यहाँ से देखे नई डेट शीट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

भिवानी :- हरियाणा बोर्ड (HBSE) की तरफ से एक बड़ी अपडेट निकल कर सामने आ रही है. हरियाणा बोर्ड ने जुलाई 2022 माह में होने वाली परीक्षा की तिथि (HBSE Date Sheet July 2022) जारी कर दी है. जानकारी के लिए बता दें अब जून माह में जिन बच्चों का रिजल्ट आया था और जो फेल हो गये थे वे दोबारा से जुलाई माह में परीक्षा दे सकते है.

31 जुलाई को होगी एक दिवसीय परीक्षा

हरियाणा बोर्ड की तरफ से इस एक दिवसीय परीक्षा का आयोजन पहले 28 जुलाई को किया जा रहा था. लेकिन अब इस तिथि को बदल कर 31 जुलाई कर दिया गया है.  31 जुलाई 2022 को दसवीं व बारहवीं कक्षा के सभी सब्जेक्ट की परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा. जानकारी के लिए बता दे 31 जुलाई को होने वाली इस परीक्षा में हरियाणा ओपन तथा रेगुलर दोनों के बच्चे जिनको परीक्षा में कंपार्टमेंट प्राप्त हुआ है या जो बच्चे एडिशनल / इंप्रूवमेंट करना चाहते हैं वह इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं. यह एक दिवसीय परीक्षा प्रातः और शाम के सत्र में आयोजित होगी. मॉर्निंग सेशन की परीक्षा 10 से 12:30 तक जबकि इवनिंग सेशन की परीक्षा 2 से शाम 4:30 बजे तक होगी.

ज्यादा अच्छा नहीं रहा था दसवीं का परीक्षा परिणाम

पिछले महीने में 15 जून को हरियाणा बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया था. वह साथ में ही दसवीं कक्षा का रिजल्ट भी 17 जून को जारी किया गया था. दसवीं कक्षा के बच्चों का परिणाम 73% रहा था. जबकि 12वीं कक्षा के बच्चों का परीक्षा परिणाम 80% से ज्यादा रहा था. 10 वीं और 12वीं कक्षा के 1 सब्जेक्ट में फेल बच्चे अपना फॉर्म भरने के बाद इस तिथि निर्धारित तिथि को परीक्षा में भाग ले पाएंगे.

 महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश

  • जिन उम्मीदवारों के पास वैध एडमिट कार्ड होगा जिस पर स्कैन फोटो लगी होगी सिर्फ उन्हें ही परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा.
  • परीक्षा हॉल में केलकुलेटर या फोन का प्रयोग नहीं किया जा सकता, यदि कोई उम्मीदवार ऐसा करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ U.M.C हो सकता है.
  • उम्मीदवार एडमिट कार्ड में दिए गए सभी दिशा निर्देशों का पालन करें तथा Covid 19 के लिए सरकार के जारी दिशा निर्देशों का पालन करना भी अनिवार्य है.
  • जो उम्मीदवार दिव्यांग है जैसे अंधे, सुनने और बोलने में सक्षम, ऐसे उम्मीदवार जो अपने हाथों से लिख नहीं सकते, ऐसे उम्मीदवारों को उत्तर देने के लिए 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button