Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana BoardBhiwani News

HBSE: हरियाणा बोर्ड ने घोषित किया डीएलएड परीक्षाओ का शे᠎ड्यू्ल, इस माह में होंगी आयोजित

इस न्यूज़ को शेयर करे:

भिवानी :-  HBSE द्वारा जुलाई में संचालित करवाई जा रही डीएलएड की प्रथम व द्वितीय वर्ष के नियमित, अपीयर परीक्षा से संबंधित अध्यापकों, छात्रों के बाह्य व आंतरिक प्रायोगिक परीक्षा के मूल्यांकन अंक सभी संस्थानों से Online भरवाने के लिए 6 से 13 अगस्त तक का समय निर्धारित किया गया है.

6 से 13 अगस्त तक भरे जाएंगे मूल्यांकन अंक 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह और सचिव कृष्ण कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि डीएलएड नियमित, अपीयर परीक्षा जुलाई के लिए छात्रों व अध्यापको के आंतरिक व बाह्य प्रायोगिक मूल्यांकन के अंक Online माध्यम से 6 अगस्त से लेकर 13 अगस्त तक संस्थानो द्वारा भरे जाएंगे. ये सभी संस्थाए प्रथम वर्ष 2019, 2020, 2021 के नियमित, अपीयर और दूसरे वर्ष 2019, 2020 नियमित, अपीयर के छात्र, अध्यापकों के आंतरिक व बह्य मूल्यांकन के अंक भरने के लिए शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर online भरे जाएंगे अंक 

जगबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड कार्यालय के द्वारा नियुक्त बह्य प्रायोगिक परीक्षाओं के माध्यम से शिक्षण संस्थानों में डीएलएड की बह्य परीक्षाएं शुरू की जाएंगी, और आंतरिक प्रायोगिक परीक्षाओं के निरीक्षण के लिए शिक्षा बोर्ड के द्वारा ऑब्जर्वर की नियुक्ति की जाएगी. बोर्ड अध्यक्ष जगबीर सिंह ने कहा कि सभी संस्थाएं पहले व दूसरे वर्ष के नियमित, अपीयर के छात्र, अध्यापकों के आंतरिक व बाह्य मूल्यांकन के लिए प्रायोगिक परीक्षाएं जारी शेड्यूल के अनुसार ही संचालित करवाएं, और Online अंक भरने के लिए ड्यूटी चार्ट निर्देश, पत्र और प्रोग्राम चार्ट भरने के लिए बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाए.

उन्होंने कहा की सभी शिक्षण संस्थानों के मुखिया निर्धारित समय पर ही आंतरिक व बाह्य मूल्यांकन के लिए प्रायोगिक परीक्षाएं संचालित करवाए, और इसके बाद बह्य आंतरिक परीक्षकों द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित अंकसूची वह हस्ताक्षर चार्ट की फोटो सहित शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना सुनिश्चित करें.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button