Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana Board

HBSE Marcy Chance: 2004 से लेकर अब तक फेल रहे हरियाणा बोर्ड के बच्चो की बल्ले- बल्ले, अब ऐसे हो सकेंगे पास

इस न्यूज़ को शेयर करे:

भिवानी :- विद्यालयों में सेकेंडरी (10) और सीनियर सेकेंडरी (12) कक्षाओं में पढ़ने वाले लाखों बच्चों में से प्रत्येक वर्ष कुछ बच्चे परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं, तो कुछ बच्चे अनुत्तीर्ण होते हैं. इसके बाद अनुत्तीर्ण बच्चों में से आगे चलकर कुछ बच्चे पास हो जाते हैं जबकि कुछ बच्चे दूसरी बार Exam देने के पश्चात भी Fail हो जाते है. जबकि कुछ बच्चे ऐसे होते हैं बार- बार परीक्षा देने के बाद भी Pass नहीं हो पाते, और उनका मर्सी चांस भी खत्म हो जाता है जिससे वे आगे Exam नही दे पाते.

बच्चो को दिया जाएगा Special मर्सी चांस 

ऐसे विद्यार्थियों के लिए जो वर्ष 2004 से लेकर अब तक 10वीं और 12वीं कक्षा में Fail होते आ रहे है उनके लिए HBSE की तरफ से बड़ी खबर आई है. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) की तरफ से वर्ष 2004 से लेकर 2022 तक जिन विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम में लगातार एक या अधिक विषयों में रिअपीयर आ रहा है तो HBSE ऐसे विद्यार्थियों को मुक्त विश्वविद्यालय मार्च 2023 तक परीक्षा में आवेदन करने के लिए Special मर्सी चांस प्रदान किया जाएगा.

हजारों विद्यार्थियों का भविष्य बच जाएगा डूबने से  

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) द्वारा लिए गए इस निर्णय के द्वारा हजारों बच्चों का भविष्य डूबने से बच जाएगा, और ऐसे बच्चे एक बार फिर से सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाओं में बैठ पाएंगे. इस तरह हजारों बच्चों का भविष्य बिगड़ने से बच जाएगा, और बच्चे आगे की शिक्षा पूरी कर पाएंगे.

Online माध्यम से कर सकते हैं आवेदन

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. के पी यादव एवं सचिव राजकुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जो भी विद्यार्थी इसके लिए इच्छुक है. हरियाणा मुक्त विद्यालय परीक्षा मार्च 2023 के लिए 5000 रुपये एकमुश्त परीक्षा शुल्क के साथ 19 से 31 दिसंबर तक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Online माध्यम से Apply कर सकते है. इसके अलावा सभी विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम मार्च 2023 के पाठ्यक्रम के अनुसार ही दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button