Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

Free Silai Machine Yojana: महिलाओं के लिए बेहतरीन मौका, एक आवेदन और फ्री में पाइए सिलाई मशीन

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- देश में महिलाओं को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार ने एक योजना चलाई है. सरकार ने प्रधानमंत्री फ्री  सिलाई मशीन  योजना शुरू की है. इसके तहत महिलाओं को प्रधानमंत्री की ओर से मुफ्त में सिलाई मशीन दी जा रही है. देश की महिला एक आवेदन कर प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकती हैं.

इन राज्यों की महिलाओं को मिलेगा योजना का फायदा 

सरकार की यह योजना देश के हर एक राज्य मे 50 हजार महिलाओं के लिए तैयार कि गई है. केंद्र सरकार द्वारा पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 22 के तहत मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी. यह स्कीम अप्लाई करने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 40 के बीच होनी चाहिए. पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना फिलहाल देश के कुछ राज्यों में चल रही है. इसमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, राजस्थान आदि राज्यों में महिलाएं मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ उठा सकती हैं.  इसके लिए आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए. देश में जो महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर है वहीं इस योजना का लाभ ले सकेंगी.

इस प्रकार महिलाएं कर सकती है आवेदन

योजना का लाभ वही महिला आवेदक ले सकती है. जिनके पति की सालाना आय 12 हजार रुपए या इससे कम है. इस योजना में दिव्यांग महिलाएं और विधवाए भी आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकती हैं. इस योजना के तहत गांव और शहर दोनो जगह की महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं.

अगर कोई ऑनलाइन अप्लाई करना चाहता है, तो इसके लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा.वेबसाइट के होम पेज पर आपको प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई योजना के लिए आवेदन करने के लिए लिंक  मिलेगा.लिंक पर क्लिक करें और आवेदन पत्र के पीडीएफ को निकाल ले और फिर फार्म को भर दे. इससे संबंधित जरूरी डॉक्यूमेंट को अटैच कर दे. उसके बाद फॉर्म को संबंधित ऑफिस में जमा करवा दे. इसके बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है, तो आपको मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button