Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

Solar Street Light: हरियाणा सरकार दे रही है सोलर स्ट्रीट लाइट, ऐसे उठाए योजना का लाभ

इस न्यूज़ को शेयर करे:

फतेहाबाद :- हरियाणा सरकार शहरों के साथ- साथ गांव के विकास में भी लगी हुई है. देश के विकास के लिए शहरो के साथ साथ गांव का विकास होना भी जरूरी है. जहां शहरों में बिजली, पानी से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं. वहीं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में भी गलियों को प्रकाश से रोशन करने के लिए परंपरागत बिजली की निर्भरता को कम करते हुए LED सोलर स्ट्रीट लाइट System को स्थापित करने के लिए प्रयासरत है.

LED स्ट्रीट लाइट सिस्टम स्थापित करने के लिए सरकार देगी अनुदान  

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा सोलर आधारित LED स्ट्रीट Light सिस्टम स्थापित्त करने के लिए 4000 रुपये अनुदान दर पर उपलब्ध करवाई जा रही है. वही ऊर्जा विभाग के मुख्य परियोजना अधिकारी अजय चौपड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि यह मांग आधारित योजना है, इसमें पंचायत समिति, जिला परिषद, ग्राम पंचायत, गैर व्यवसायिक संगठन आदि अनुदान दर पर ये लाइटे प्राप्त करने के पात्र हैं.

1 LED बेस्ट सोलर स्ट्रीट लाइट की कीमत 14,410 रुपये 

वहीं ADC ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा सोलर Street लाइटो की कीमत अनुमोदित कर दी गई हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर 1 LED बेस्ट सोलर स्ट्रीट लाइट की कुल लागत 14,410 रुपये RMS के साथ है, जबकि 16,500 रुपये RMS के बगैर है. हरियाणा सरकार के द्वारा 4000 रुपये अनुदान प्रति System के अनुसार दिया जा रहा है. जबकि एक LED हाईमस्ट लाइट की कुल लागत 1,06,000 रुपये है. इसके लिए कुल 20,000 का अनुदान दिया जा रहा है.

खुली बोली के आधार पर दी जाती हैं स्ट्रीट लाइट 

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरेडा द्वारा हाई पावर Purchase कमेटी के द्वारा खुली बोली के आधार पर अनुमोदित दरो व विक्रेताओं को कार्य करने के लिए निर्देश दिए जाते हैं. जिसमें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर संस्थाओं को ये Street लाइटें दी जाती है. वर्ष 2022- 23 में भी हरियाणा सरकार ने 12 वाट LED बेस्ट स्ट्रीट लाइटो तथा हाईमस्ट LED की स्थापना हेतु 350 लाख रुपए की राशि अनुदान देने का प्रावधान किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button