Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government SchemeNew Delhi

खुशखबरी: बढ़ने जा रही है Retirement की उम्र और Pension की रकम, जानिए सरकार की नई योजना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली, Retirement Age Increase:- सरकारी कर्मचारियों के लिए जल्द ही खुशखबरी मिलने की आशंका जताई जा रही है. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की ओर से एक सुझाव पेश किया गया है जिसमें यह बताया गया है कि देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाई जानी चाहिए. इसके साथ ही पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने यह भी कहा है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ – साथ ही यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू किया जाना चाहिए. इसके लिए समिति ने अपना प्रस्ताव भी भेज दिया है.

सीनियर सिटीजन की सुरक्षा

रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना आवश्यक है. आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति द्वारा देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश भी की गयी है.

स्किल डेवलपमेंट भी है जरूरी

इस रिपोर्ट के अनुसार, अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की सख्त रूप से जरूरत है. सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए भी ऐसा किया जा सकता है. रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात कही गई है.

सरकारों को बनानी चाहिए नीति

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियों का निर्माण करना चाहिए जिससे कौशल विकास को बढ़ाया जा सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी आवश्यक रूप से शामिल किया जाना चाहिए. जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन तो नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी होता है.

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट

गौरतलब है कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 के मुताबिक, साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे. यानी कि देश की आबादी का करीब 19.5 फीसदी व्यक्ति सेवानिवृत्त की कैटेगरी में आ जाएंगे. साल 2019 में भारत की आबादी के करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में आते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button