Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

PM Kisan Maandhan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा देश हित के लिए समय- समय पर अनेक कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की गई हैं, जैसे पीएम वाणी योजना, आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना, अग्निपथ योजना, उनमें से एक है पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana). प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना बुजुर्गों की सुरक्षा और छोटे/सीमांत किसानों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाई गई एक सरकारी योजना है.

PM किसान मानधन योजना

सरकार द्वारा चलाई गई किसान मन धन योजना एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है, जिसके तहत 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर प्रति माह 3,000 रुपये पेंशन के रूप में दिए जाएंगे. यदि इस दौरान लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है, तो उसका पति/पत्नी पेंशन का 50% पारिवारिक पेंशन के रूप में प्राप्त करने का हकदार होगा.

योजना का लाभ उठाने की होंगी कुछ शर्तें

इस योजना के लिए छोटे और सीमांत किसान ही Eligible होंगे, जिनके पास 2 Hectare तक खेती योग्य भूमि होगी. योजना के लिए आवेदन करने वाले किसानों की मासिक आय 15,000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए. साथ ही उनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. किसान मानधन वेबसाइट के अनुसार 1 अगस्त 2019 तक ऐसे किसानों का नाम राज्य के भूमि अभिलेखों में भी होना चाहिए.

ऐसे करें Apply

  • योजना में शामिल होने के इच्छुक पात्र किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं.
  • नामांकन प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड और IFSC कोड के साथ बचत बैंक खाता संख्या ले जाएं.
  • प्रारंभिक योगदान राशि ग्राम स्तरीय उद्यमी को नकद में दी जाएगी.
  • VLI (Variable Loan Interest) प्रमाणीकरण के लिए आधार कार्ड पर उल्लिखित आधार संख्या, ग्राहक का नाम और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • VLI बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, पति या पत्नी और नामांकित विवरण जैसे विवरण भरकर ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करें.
  • सिस्टम स्वचालित रूप से ग्राहक की आयु के अनुसार देय मासिक योगदान की गणना करेगा.
  • सब्सक्राइबर VLI को पहली सब्सक्रिप्शन राशि नकद में देनी होगी.
  • नामांकन सह Auto Debit Mendate Form को ग्राहक द्वारा मुद्रित और आगे हस्ताक्षरित किया जाएगा. VLI इसे स्कैन करेगा और सिस्टम में अपलोड करेगा.
  • एक अद्वितीय किसान पेंशन खाता संख्या (KPAN) उत्पन्न होगी और किसान कार्ड मुद्रित किया जाएगा.

Jyoti Pandey

मेरा नाम ज्योति पांडेय है. मैं Khabri Express पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूं. मैं हिंदी पत्रकारिता की 3rd Year दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हूं. मैंने कंटेंट राइटर का काम विभिन्न वेबसाइट पर किया है, जैसे - हरियाणा प्रेस, नव जगत , ड्रीम न्यूज 24. साथ ही मैने इंडिया न्यूज में इंटर्नशिप भी की है. मुझमें सबसे बड़ी खूबी है, मैं सीखने के लिए हमेशा अग्रसर रहती हूं. मैं अपने काम को लेकर ईमानदार और समयनिष्ठ हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button