Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

PM Kisan Kist: इस दिन झूम उठेंगे किसान, अकाउंट मे आएँगे 12वीं किस्त के 2000 रुपये

इस न्यूज़ को शेयर करे:

पंचकुला :- किसानों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने  PM किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 2018- 19 में की थी. इस योजना के तहत कुल 12 करोड किसानो ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इस योजना के तहत 11वीं किस्त के लिए 10.92 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिला था, जबकि 12वीं किस्त आना अभी बाकी है.

12वीं किस्त के लिए करवाना होगा ई E- KYC रजिस्ट्रेशन 

जानकारी के लिए बता दें कि जिन किसानों ने अभी तक E- KYC नहीं करवाई है उन किसानो को 12 वीं किस्त भी नहीं मिल पाएगी. सरकार ने E- KYC करवाने के लिए अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की है. इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को प्रत्येक वर्ष 2000 की तीन किस्तों में 6000 भेजे जाते हैं. 11वीं किस्त के पैसो के लिए PM नरेंद्र मोदी ने 10 करोड से भी अधिक राशि किसानों के Account में भेजी गई थी.

किस्त मिलने से पहले फॉर्म अप्रूवल होना जरूरी

बता दे कि 12वीं किस्त लेने के लिए किसानों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है. 12वीं किस्त का स्टेटस अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर Check कर सकते हैं. किस्त मिलने के लिए Status का Approved होना जरूरी है, यदि आपका स्टेटस वेटिंग फॉर अप्रूवल बाई स्टेट दिखा रहा है इसका मतलब है कि आपकी किस्त को अभी सरकार की तरफ से अप्रूवल नहीं मिला है.

E- KYC मोबाइल पर भरने की प्रक्रिया

अगस्त 2021- 22 में सबसे अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिला था उस समय किसानों को 11,19,25,347 किसानों को 2000 रूपये की किस्त दी गई थी. अब 12 वीं किस्त लेने के लिए रजिस्ट्रेशन आप घर बैठे कर सकते हैं आइए जानते है कैसे होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया-

  • किसान को पहले https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा.
  •  इसके बाद वेबसाइट पर Farmer Corner में E-KYC घर जाना होगा
  •  इसके बाद योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.
  •  इस मोबाइल पर एक OTP आएगा, इस ओटीपी को भरने के बाद यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button