Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government SchemeHaryana News

हरियाणा में धान की बिजाई करने वाले किसानों को मिलेगी सब्सिडी, जानिए क्या है योजना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

यमुनानगर:- लगातार नीचे गिरते भू-जलस्तर की स्थिति को थोड़ा सुधारने के लिए धान की सीधी बिजाई (DSR) सहायक साबित होगी. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने इस बार 2400 एकड़ में बिजाई का लक्ष्य बनाया है. जबकि पिछले वर्ष 2300 एकड़ में बिजाई की गई थी. इस विधि से बिजाई करने में 15 से 20 प्रतिशत तक पानी की बचत होगी. खरपतवारों की समस्या से भी राहत मिलती है. विशेष बात यह है कि किसानों काे प्रति एकड़ चार हजार Rupees प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी.

25 मई से करें बिजाई

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार धान की बिजाई का समय आ रहा है. किसान पारंपरिक विधि से धान की पौध तैयार करके 15 June से धान की रोपाई खेत में करते हैं. जबकि इस समय तापमान अधिक होने के कारण पानी का अत्याधिक वाष्पिकरण होने से पानी की खपत बहुत ज्यादा होती है. इसके अतिरिक्त धान की रोपाई करने में मेहनत भी बहुत ज्यादा करनी पड़ती है. जिससे धान की खेती पर होने वाला खर्चा बढ़ता है. इस खर्च को कम करने के लिए किसान धान की सीधी बिजाई डीएसआर मशीन द्वारा कर सकते हैं. 25 मई से किसान धान की सीधी बिजाई कर सकते हैं. इस विधि से बिजाई करके किसान भू स्तर को भी बचा सकते है.

7 से 10 दिन पहले पककर होती है तैयार

डीएसआर विधि में तर-बतर खेत में धान की सीधी बिजाई की जाती है. पहला पानी बिजाई के लगभग 14 से 21 दिन बाद दिया जाता है. इसके लिए किसान सीधी बिजाई रेतिली जमीनों में न करें व केवल उन्ही खेतों में करें जिसमें किसान पहले से ही धान की फसल बो रहे है. जहां एक ओर धान की सीधी बिजाई वाली फसल में धान की पैदावार रोपाई करके लगाई गई धान की फसल के बराबर होती है वहीं दूसरी ओर 7 से 10 दिन पहले पक कर तैयार हो जाती है. ऐसे में धान की पराली संभालने व गेहूं की बिजाई करने के लिए समय भी ज्यादा मिल जाता है.

किसानों के लिए लाभदायक

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डा. जसविंद्र सैनी ने बताया कि धान की सीधी बिजाई किसानों के लिए फायदा देने वाली है. धान की सीधी बिजाई करने पर चार हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि भी किसानों को दी जाएगी. इसके अलावा डीएसआर मशीन पर भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button