Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

NPS Account: पर‍िवार के क‍िसी भी मेंबर के नाम से खुलवाएं यह सरकारी खाता, हर महीने म‍िलेंगे 44,812 रुपये

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली, NPS अकाउंट:- हर व्‍यक्‍त‍ि की यही इच्छा होती है क‍ि उसकी तरफ से इनवेस्‍ट क‍िया गया पैसा सुरक्ष‍ित और अधिक से अधिक र‍िटर्न म‍िले. न‍िवेश का दूसरा लाभ यह होता है क‍ि आपकी तरफ से क‍िया गया न‍िवेश आपातकालीन स्थिति में पर‍िवार के काम आ जाता है. इसल‍िए यद‍ि आप भी चाहते हैं क‍ि क‍िसी परेशानी में या आपकी अनुपस्थिति में पर‍िवार को आर्थ‍िक रूप से सहारा म‍िले तो आप आज ही रेगुलर इनकम (Regular Income) का प्रबंध कर सकते हैं.

60 साल की उम्र पर म‍िलेगा न‍िवेश क‍िया गया पैसा

इसके लिए आपको आज नहीं तो कल नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम (National Pension System, NPS) में न‍िवेश आरंभ कर देना चाह‍िए. आप पर‍िवार के क‍िसी भी व्यक्ति के नाम पर यह खाता खुलवा सकते हैं. उदाहरण के ल‍िए आप पत्नी के नाम पर नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) का खाता खोल सकते हैं. इसमें न‍िवेश क‍िया पैसा आपकी पत्नी को 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर म‍िलेगा. साथ ही प्रत्येक मास पेंशन के रूप में भी रेगुलर इनकम होगी.

मैच्‍योर‍िटी के बाद म‍िलेगी हर महीने पेंशन

NPS Account के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं क‍ि पत्नी या पर‍िवार के ज‍िस व्यक्ति के नाम आपने यह खाता खुलवाया है उनको हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी. इससे आपकी पत्‍नी या कोई दूसरा शख्‍स 60 वर्ष की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर निर्भर भी नहीं रहेंगे. एनपीएस में न‍िवेश करना बेहद आसान है. आइए जानते हैं इसके बारे में व‍िस्‍तार से.

क्‍या है NPS Account

एक लंबी अवध‍ि की न‍िवेश योजना है. इसे जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए आरंभ किया गया था. बाद में मांग होने पर इसे साल 2009 में सभी श्रेणी के लोगों के लिए शुरू कर द‍िया गया. कोई भी व्यक्ति अपनी कामकाजी जिंदगी के दौरान पेंशन खाते में नियमित न‍िवेश कर सकता है. जमा हुए फंड के एक भाग को वह एक मुश्‍त निकाल सकता है. बची हुई राश‍ि का यूज वह रिटायरमेंट के बाद नियमित पेंशन के लिए भी कर सकता है. इसमें आप हर महीने या साल में रूपये जमा कर सकते हैं.

ऐसे समझ‍िए एनपीएस का गण‍ित

आप 1,000 रुपये महीने से NPS खाते को खोल सकते हैं. 60 साल की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर भी हो जाता है. नए नियमों के अनुसार आप 60 साल की उम्र से ज्‍यादा तक भी NPS अकाउंट लगातार रख सकते हैं. उदाहरण के ल‍िए यद‍ि आपने अपनी पत्‍नी का 30 साल की उम्र में NPS अकाउंट खुलवाया है और यदि आप उसमें हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं. इस राश‍ि पर यद‍ि 10 प्रत‍िशत सालाना रिटर्न प्राप्त होता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.13 करोड़ रुपये हो जायेगे. इसमें से 40 प्रत‍िशत करीब 45 लाख रुपये एकमुश्‍त ही म‍िल जाएंगे. बाकी से करीब 45 हजार रुपये के आसपास महीने की पेंशन म‍िल जाएगी.

  • उम्र : 30 साल
  • निवेश की कुल अवधि : 30 साल
  • मंथली कंट्रीब्यूशन : 5,000 रुपये
  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न : 10 प्रत‍िशत सालाना
  • कुल मैच्योरिटी अमाउंट : 1,13,02,440 रुपये
  • एन्युटी इनवेस्‍टमेंट : 45,20,976 रुपये
  • मंथली पेंशन : 44,812 रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button