Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

अब मकान बनाने के लिए ले सकते है बिना ब्याज दो लाख का लोन, जाने क्या है योजना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

कुरुक्षेत्र :- हरियाणा सरकार द्वारा लोकहित के लिए समय- समय पर योजनाएं चलाई जाती है. वहीं जिला कुरुक्षेत्र में हरियाणा सरकार भवन एवं निर्माण श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विभिन्न सुविधाएं प्रदान कर रही है. इन योजनाओं के तहत श्रमिकों को अधिक से अधिक सहयोग देने का Agenda तय किया गया है. इन योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को अत्यंत लाभ दिया जाता है.

वित्तीय सहायता के लिए सरकार करती है मदद

कुरुक्षेत्र के Deputy Commissioner शांतनु शर्मा ने बताया है, “हरियाणा सरकार भवन एवं निर्माण श्रमिकों की वित्तीय सहायता के लिए मदद करती है”. हालांकि इन बातों से सभी परिचित नहीं है, सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत घर की खरीद या निर्माण के लिए 2 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण और श्रमिक की मृत्यु पर 5 लाख रुपये तक की सहायता भी प्रदान की जाती है. वहीं 8 हजार रुपये श्रमिकों को 5 साल में एक बार नए उपकरण की खरीद के लिए भी प्रदान करती है.

बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये कन्यादान

रेलवे की द्वितीय श्रेणी और साधारण रोडवेज बसों का किराया पंजीकृत श्रमिक और उसके परिवार के चार सदस्यों को चार साल में एक बार धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों पर जाने के लिए दिया जाता है. इसी तरह हरियाणा भवन एवं सन्निर्माण श्रम कल्याण बोर्ड श्रमिकों की बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये कन्यादान के रूप में दे रहा है. यह राशि कार्यकर्ता की तीन बेटियों को दी जाती है. इसी प्रकार श्रमिकों को साइकिल खरीदने के लिए 3 हजार रुपये की वित्तीय राशि दी जाती है.

महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है सरकार 

कुरुक्षेत्र के Deputy Commissioner शांतनु शर्मा ने बताया बोर्ड द्वारा विधवा पेंशन के तहत 2 हजार रुपये प्रतिमाह, 36 हजार रुपये प्रसूति लाभ के लिए, 21 हजार रुपये पितृत्व लाभ के लिए, पंजीकृत महिला कामगारों को सदस्यता के नवीनीकरण के समय साड़ी, सूट, चप्पल, रेनकोट, छतरियां, रबड़ के गद्दे, बर्तन और नैपकिन आदि की खरीद के लिए 5100 रुपये दिए जाते हैं और महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन दी जाती है. अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर-1800-180-2129 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के वेब पोर्टल hrylabor.gov.in पर जाकर भी जानकारी ली जा सकती है.

Jyoti Pandey

मेरा नाम ज्योति पांडेय है. मैं Khabri Express पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूं. मैं हिंदी पत्रकारिता की 3rd Year दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हूं. मैंने कंटेंट राइटर का काम विभिन्न वेबसाइट पर किया है, जैसे - हरियाणा प्रेस, नव जगत , ड्रीम न्यूज 24. साथ ही मैने इंडिया न्यूज में इंटर्नशिप भी की है. मुझमें सबसे बड़ी खूबी है, मैं सीखने के लिए हमेशा अग्रसर रहती हूं. मैं अपने काम को लेकर ईमानदार और समयनिष्ठ हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button