Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

पशुधन किसान कार्ड योजना पर लोन ले सकते हैं किसान, जानिए क्या रहेगा प्रोसेस

इस न्यूज़ को शेयर करे:

जींद:- पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड (Pashudhan Credit Card) के तहत गाय, भैंस, भेड़, बकरी, मुर्गी के रखरखाव के लिए तीन लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. यह ऋण पशुपालकों को उपलब्ध कराया जाता है ताकि उनकी कुछ आर्थिक सहायता हो सके. डीसी डा. मनोज कुमार यादव ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत छोटे किसानों की पशुपालन व अन्य संबंधित क्षेत्रों से होने वाली आय को बढ़ाने के लिए यह योजना चलाई जा रही है. किसान पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड ऋण प्राप्त कर सकते हैं तथा इससे वह अपने पशुओं की देखभाल कर सकते हैं.

कोई भी पशुपालक एक लाख 60 हजार रुपये तक की राशि की सीमा तक का पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड बिना कोई जमीन गिरवी रखे या किसी प्रकार गारंटी न देते हुए कोलैटरल सुरक्षा बनवा सकता है. अगर कोई पशुपालक इस राशि से अधिक लिमिट का पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड (Pashudhan Credit Card) बनवाना चाहता है, तो उसे अपनी जमीन या कोई जमानत देनी होगी. कार्ड धारक को सालाना सात प्रतिशत साधारण ब्याज दर पर बैंक द्वारा ऋण मिलेगा. अगर कार्डधारक अपने ऋण का समय पर भुगतान करता है, तो उसे केंद्र सरकार की तरफ से तीन प्रतिशत ब्याज दर का अनुदान दिया जाएगा और पशुपालक यह ऋण केवल चार प्रतिशत ब्याज के अनुसार चुकाना होगा. सात प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से अधिकतम तीन लाख रुपये तक की ऋण राशि पर केंद्र सरकार की ओर से तीन प्रतिशत ब्याज दर का अनुदान दिया जाएगा.

कार्डधारक द्वारा ऋण की राशि अपनी आवश्यकता के अनुसार समय-समय पर ली जा सकती है और सुविधा अनुसार जमा करवाई जा सकती है. कार्ड धारक को ऋण राशि निकलवाने या खर्च करने के एक साल के अंदर किसी भी एक दिन लिए गए ऋण की पूरी राशि को जमा करवाना अनिवार्य है, ताकि साल में एक बार ऋण की मात्रा शून्य हो सके.

अगर किसी पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड धारक द्वारा लिया गया ऋण एक साल की समय अवधि के दौरान वापस जमा नहीं करवाया जाता है, तो उसे 12 प्रतिशत सालाना ब्याज की दर से ऋण का भुगतान करना पड़ेगा. इस ऋण के लिए आवेदन करने के लिए पशुपालक को अपने सभी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पशु का बीमा, पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट आदि आवेदन पत्र सहित बैंक में जमा करवाना होगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button