Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government SchemeChandigarh

India Post Scheme: हरियाणा डाक विभाग 6th से 9th कक्षा के छात्रों को प्रतिमाहिना देगा छात्रवृत्ति, इस तिथि तक करे आवेदन

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- डाक विभाग (Haryana Postal Circle) की तरफ से दीनदयाल स्पर्श योजना के नाम से एक Scholarship Scheme शुरू की जा रही है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य फिलेटली की पहुंच बढ़ाने की दिशा में अपने प्रयास को और भी सुदृढ़ बनाना है. बता दें कि इस योजना के जरिए मेधावी छात्रों को वार्षिक Scholarship  प्रदान करने का प्रस्ताव लाया गया है.

डाकघर ने शुरू की एक नई योजना  

यह योजना 9th कक्षा के छात्रों के लिए है. यह जानकारी डाकघर भिवानी मंडल के अधीक्षक हरीश कुमार ने साझा कि उन्होंने बताया की हरियाणा डाक परिमंडल कक्षा छठी, सातवीं, आठवीं और नौवीं के 10-10 छात्रों को Scholarship  प्रदान करेगा. बता दें कि छात्रवृत्ति की राशि 500 रूपये प्रति महीना यानी Yearly  6000 रूपये होगी. छात्र मान्यता प्राप्त विद्यालय का Student होना चाहिए , छात्र के पास संबंधित विद्यालय के फिलेटली क्लब की सदस्यता भी होनी चाहिए.

15 जुलाई से कर सकते हैं आवेदन

वही विद्यार्थी का फिलेटली जमा खाता भी होना चाहिए. सभी Interested Student  अपनी एप्लीकेशन को संबंधित अधीक्षक डाकघर कार्यालय में 15 जुलाई से 31 अगस्त तक जमा करवा सकते हैं. आप इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी हरियाणा डाक परिमंडल की वेबसाइट से ले सकते हैं. वही ज्यादा जानकारी के लिए अपने नजदीकी डाकघर से भी संपर्क कर सकते हैं. इस Scholarship  का मुख्य उद्देश्य छोटी उम्र में बच्चों के बीच एक स्थाई तरीके से डाक टिकट संग्रह को बढ़ावा देना है.

फिलेटली क्या है  

डाक टिकट का संग्रह और अध्ययन फिलेटली कहलाता है. इसमें डाक टिकट, प्रथम दिवस आवरण और अन्य पोस्टल सामग्री का संग्रह और अध्ययन किया जाता है. फिलेटली​ डाक-टिकट, जिसकी शुरुआत कागज के एक टुकड़े के रूप में हुई और जो डाक-शुल्क की प्राप्ति के रूप में प्रदान किया जाता था, ने अतिरिक्त कार्य ग्रहण किए हैं.यह राष्ट्री्य धरोहरों एवं घटनाओं को स्मरण करने, मनाने एवं प्रोत्साहित करने का माध्यम है.

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू रानी है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर न्यूज़ राइटर हूँ. मैं 2022 से इस वेबसाइट पर न्यूज़ लिख रही हूँ. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button