Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government SchemeNew Delhi

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार देगी 3 लाख रूपये, जानिए कैसे करे अप्लाई

इस न्यूज़ को शेयर करे:

दिल्ली :-  सरकार किसानों की सहायता के लिए बहुत सारी योजनाओं का संचालन करती है जिससे किसानों की मदद हो सके. इन्हीं में से एक योजना है “किसान क्रेडिट कार्ड योजना” इस योजना के अनुसार किसान खेती के कामों के लिए कम ब्याज पर पैसा ले सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है किसान का क्रेडिट कार्ड योजना और इस योजना का लाभ लेने के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं और इसको कौन-कौन बनवा सकता है.

सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत किसानों की आर्थिक सहायता के लिए की गई थी किसानों की बहुत सारी जरूरत होती है जैसे कि खेतों में बीज डालना हो खाद डालना हो, कोई दवाई का छिड़काव करना हो या फिर कोई नया कृषि यंत्र खरीदना हो या कोई भी खेती से जुड़ी जरूरत हो इन जरूरतों को पूरा करने के लिए किसान क्रेडिट योजना का प्रयोग करके कम ब्याज पर पैसे ले सकता है. अगर किसान के पास पैसे नहीं है तो वह बाद में अपनी फसलों को बेचकर KCC के सहारे उठाया गया पैसा वापस कर सकते हैं. यह योजना सरकार ने किसानों के आर्थिक सहायता के लिए ही चलाई है|

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

किसान क्रेडिट कार्ड को कोई भारतीय किसान बनवा सकता है. किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 साल से 60 साल के बीच में होनी चाहिए. किसान के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए या जो किसान बटाई पर खेती करते हो इस योजना का लाभ उठा सकता है |

ATM से भी निकलवा सकते हैं पैसे

जब भी आप अपना कार्ड बनवाते हैं तो बैंक आपको एक निर्धारित लिमिट देता है, जब भी आपको पैसों की जरूरत होती है तो आप दी गई लिमिट के अनुसार अपने पैसे एटीएम कार्ड से भी निकलवा सकते हैं पैसे निकलवाने के लिए आपको बैंक के द्वारा डेबिट कार्ड दिया जाता है. जिससे आप आसानी से ATM के जरिए पैसे निकलवा सकते हैं|

जाने किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट

किसानों के पास कितनी जमीन है, किसान की आर्थिक स्थिति क्या है इन सभी रिकॉर्ड को देखकर सरकार और बैंक के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड की समय सीमा निश्चित की जाती है.

प्रत्येक वर्ष लोन की राशि

सरकार के द्वारा जो लिमिट तैयार की जाती है उस लिमिट से जितना पैसा प्रयोग किया जाता है, उससे हर वर्ष में एक बार पैसो का भुगतान करना होता है. अगर किसान सही समय पर पैसों का भुगतान कर देता है तो उसके लोन की राशि की लिमिट 10 प्रतिशत तक बढ़ा दि जाती है. जैसे कि यदि आपको बैंक के द्वारा 2 लाख रूपये तक की लिमिट दि जाते हैं और आप सब से पहले ही किस्त का भुगतान कर देते हैं तो आपकी लिमिट अगले साल तक 2,20,000 रूपये हो जाएगी प्रत्येक वर्ष 10 प्रतिशत के हिसाब से इसकी लिमिट बढ़ती जाती है, इससे किसानों को भी फायदा होता है.

कितना ब्याज लगता है लोन की राशि पर

अगर किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले ब्याज की बात की जाए तो बैंक क्रेडिट कार्ड पर बहुत ही कम दर पर यानि की 7 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज लेती है इसमें लोन की राशि 3 लाख रूपये से कम होती है और अगर किसान समय पर किस्तों का भुगतान कर देता है तो किसानों को 3 प्रतिशत की सब्सिडी भी मिलती है इस प्रकार लोन पर केवल 4 प्रतिशत के हिसाब से वार्षिक ब्याज लगता है.

कैसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड को आप लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते हैं. यदि आप चाहते हैं तो आप बैंक जाकर इसे ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं. इसके अतिरिक्त यदि आप किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भी पाना चाहते हैं तो आप इस कार्ड को खुद से https://eseva.csccloud.in/kcc/APIValidate.aspx इस पोर्टल के जरिए भी आप CSC सेंटर से इसको बनवा सकते हैं. इस प्रकार आप कार्ड को ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीकों से बनवा सकते हैं.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button