Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

किसानों के लिए खुशखबरी, पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत मिलेगा लोन, ऐसे करें आवेदन

इस न्यूज़ को शेयर करे:

झज्जर :- पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लाभ उठाकर आजीविका के साधन विकसित किए जा सकते हैं. इच्छुक किसान सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. योजना के अनुसार गाय, भैंस, भेड़, बकरी, सूअर, मुर्गी पालन के लिए सरकार द्वारा 3 लाख रूपये तक का ऋण दिया जा रहा है. यह योजना छोटे किसानों की पशुपालन और अन्य संबंधित क्षेत्रों से आय बढ़ाने के उद्देश्य से चलाई गई है.

बिना किसी अतिरिक्त मेहनत के बनवा सकते हैं क्रेडिट कार्ड

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह (DC Captain Sakti Singh) ने जानकारी देते हुए बताया कि योजना के अनुसार किसान अपने पशुओं की देखभाल पर किए जाने वाले खर्च के लिए पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं. कोई भी पशुपालक अथवा पशुपालन किसान क्रेडिट कार्ड 1 लाख 60 हजार रूपये तक बिना किसी जमीन को गिरवी रखे और बिना किसी जमानत की गारंटी के ऋण प्राप्त कर सकता है. यदि कोई पशुपालक किसान इस राशि से अधिक का पशुपालक किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की इच्छा रखता है तो उसे उसकी जमीन या कोई अन्य गारंटी देना अनिवार्य है.

समय पर ऋण चुकाने से मिलेगा लाभ

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि पशुपालक किसान क्रेडिट कार्ड धारक को बैंक द्वारा प्रतिवर्ष 7% साधारण ब्याज दर से ऋण प्रदान किया जाएगा. यदि कार्ड धारक अपना ऋण समय पर चुका देता है तो उसे केंद्र सरकार की ओर से 3% ब्याज दर में छूट मिल सकती है और इसे 4% की दर से ही ऋण चुकाना पड़ेगा. कार्डधारक द्वारा समय-समय पर आवश्यकता पड़ने पर ऋण राशि का लाभ उठाया जा सकता है और सुविधा के अनुसार जमा भी किया जा सकता है. कार्डधारक को ऋण राशि की निकासी या खर्च करने की तारीख से एक वर्ष की अवधि के भीतर ही किसी एक दिन में पूरी ऋण राशि जमा करनी होंगी.

12 प्रतिशत की दर से करना पड़ता है ऋण का भुगतान

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. मनीष डबास ने जानकारी देते हुए बताया कि यदि पशुधन किसान क्रेडिट कार्डधारक द्वारा लिया गया ऋण एक वर्ष की अवधि के भीतर वापस जमा नहीं किया जाता है तो फिर उसे 12% की दर से ऋण का भुगतान करना होगा. पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसी भी एटीएम (ATM) मशीन से पैसे निकालने या बाजार से खरीदारी करने के लिए प्रमाणित सीमा के अनुसार बाजार में प्रचलित किसी भी अन्य सामान्य क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का उपयोग भी कर सकते हैं.

इस तरह से कर सकते हैं आवेदन

पशुओं की विभिन्न श्रेणियों और वित्तीय पैमाने की अवधि के अनुसार पशुपालकों को पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण प्रदान किया जाएगा. जरूरतमंद अथवा इच्छुक किसान अपने नजदीकी सरकारी पशु चिकित्सालय या बैंक में जाकर पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए पशु मालिक को अपने सभी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पशु बीमा, पशु स्वास्थ्य प्रमाण पत्र आदि आवेदन पत्र के साथ बैंक में जमा करने होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button