Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

कुसुम योजना के तहत अपने खेतों में सौर ऊर्जा चालित पंप लगवा सकते हैं किसान, जाने कब कर पाएंगे अप्लाई

इस न्यूज़ को शेयर करे:

कुरुक्षेत्र :- उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) को अपनाकर किसान खेती में होने वाले खर्चे को कम कर सकते हैं और अपनी आमदनी में वृद्धि कर सकते हैं. किसानों की आय दोगुनी करने के मामले में यह योजना मील का पत्थर साबित होगी.

 

उन्होंने बताया कि किसी भी फसल को बोने से लेकर कटाई तक किसान को बहुत खर्चा होता है. इसको लेकर सरकार लगातार काम कर रही है और खेती की लागत को कम करने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को सहायता भी दी जा रही है. सरकार का उद्देश्य है कि किसानों की आमदनी को दोगुना किया जाए. इसी के चलते प्रधानमंत्री कुसुम योजना की शुरुआत कर किसानों को फायदा पहुंचाया जा रहा है. योजना के तहत अनुदान राशि पर सौर ऊर्जा चालित पंप किसानों को मिलते हैं. सौर ऊर्जा के प्रयोग से बिजली की बचत होगी और उनकी उत्पादन लागत घटाने के साथ-साथ आमदनी में इजाफा होगा.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग पूरे साल सूरज की रोशनी उपलब्ध रहती है, जिसका उपयोग अच्छी तरह किया जा सकता है. जिला में किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम उपलब्ध कराए जाते हैं. राज्य सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा खेती की सिंचाई में सोलर पंप सेट को बढ़ावा देने के लिए सोलर पंप की स्कीम को क्रियान्वित किया गया है. स्कीम के तहत किसानों को पंप कीमत के अनुदान पश्चात केवल 25 प्रतिशत ही देय राशि देनी होती है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

2 कमेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button