Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

सरकार की इस Scheme में 100 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से करें निवेश, मिलेंगे इतने रुपए, धूमधाम से कर सकेंगे अपनी बेटी की शादी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :-  बढ़ती महंगाई के दौर में लगभग हर शख्स अपने परिवार के लोगों के भविष्य की चिंता में लगा रहता है. बहुत सारे मां बाप को अपने बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ उनकी शादी की भी चिंता सताने लगती है. वही बात अगर बेटी की हो तो चिंता दोगुनी हो जाती है. ऐसे में अपनी चिंता कम करने का एक ही उपाय है, वो ये की बच्चों के भविष्य के लिए थोड़ी-थोड़ी सेविंग्स करना शुरू कर दे. केंद्र सरकार ने बहुत सारी ऐसी योजनाएं चला रखी है जिसमें आपको सुरक्षा के साथ-साथ रिटर्न भी मिलता है. केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक ऐसी ही योजना सुकन्या समृद्धि योजना है.

जाने क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना 21 साल में मैच्योर होती हैं. इस योजना के तहत बच्ची के जन्म से लेकर 10 साल की आयु तक खाता खुलवा सकते हैं. खाता खुलवाने के बाद 15 साल तक इसमें पैसे जमा करवाने होते हैं. बाकी बचे सालों में 7.6 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज जुड़ता रहता है. 15 साल बाद 7.6 प्रतिशत कंपाउंडिंग Interest के हिसाब से 9,87,637 रुपए हो जाएंगे. 21 साल की मैच्योरिटी के बाद 15,27,637 रुपए हो जाएंगे, और यदि आप 23 साल की उम्र में बेटी की शादी कर रहे हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको 15 लाख रूपये से अधिक फंड मिलेगा.

रोज बचाएं 100 रुपए

मान लीजिए यदि आप अपनी 1 साल की बेटी के लिए प्रतिदिन के हिसाब से 100 रूपये बचाते हैं तो 3000 रूपये प्रति महीना जमा हो जाएंगे और इस तरह से आप प्रत्येक वर्ष सुकन्या समृद्धि योजना में 36,000 रूपये जमा करेंगे तो 15 साल तक इस योजना के तहत कुल 5,40,000 रुपए जमा हो जाएंगे, और Income Tax छूट के साथ प्रत्येक वर्ष 7.6 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज भी मिलता है.

खाता खुलवाने की प्रक्रिया 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आप किसी भी Bank या Post Office में जाकर खाता खुलवा सकते हैं. यह खाता 250 रुपए में भी खुलवा सकते हैं. इस योजना के तहत खाते में प्रत्येक वर्ष अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं. बेटी के 21 साल के होने तक या जब तक बेटी की शादी ना हो तब तक इसे चलाया जा सकता है.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button