Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

यदि आपके पास है दस साल पुराना घर तो हरियाणा सरकार देगी 80 हजार रुपए, जाने कैसे करे आवेदन

इस न्यूज़ को शेयर करे:

कुरुक्षेत्र :- यदि आपके पास में 10 साल पुराना घर है तो आपके भी मिल सकते हैं ₹80000, लेकिन उसके लिए सरकार द्वारा दिए गए सभी मापदंडों को पूरा करना आवश्यक है. अगर सरकार द्वारा दिए गए मापदंड को पूरा करते हैं तो आपको भी 80000 रुपए मिल सकते हैं. उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से मकान मरम्मत के लिए क्रियान्वित की जा रही है. Dr Bhimrao Ambedkar आवास नवीनीकारण योजना का लाभ अब सभी BPL परिवारों को मिलेगा. अभी तक यह लाभ अनुसूचित जाति के BPL परिवारों को ही दिया जा रहा था.

10 साल पुराना घर दिखाना है जरूरी

उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा योजना के तहत घर की मरम्मत के लिए वित्तीय सहायता 80 हजार रुपए दी जाती है. हरियाणा आवास नवीनीकारण योजना से अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग से संबंधित है तथा BPL सूची में शामिल आवेदकों को इस योजना के लिए पात्र बनाया गया है. उन्होंने कहा कि योजना को लाभ लेने के लिए Applicant का नाम बीपीएल सूची में होना चाहिए. आवेदनकर्ता को अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग और बीपीएल परिवार होने का अपना Caste Certificate दिखाना अनिवार्य है. Applicant का अपना कम से कम 10 साल पुराना घर होना चाहिए. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि प्रार्थी परिवार पहचान पत्र आईडी, बीपीएल राशन कार्ड नंबर, राशन पत्रिका, एससी/बीसी जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर, घर के साथ फोटो, मकान की मरम्मत पर अनुमानित खर्च का प्रमाण जैसा कागजात जरूरी है.

योजना के तहत करें ऑनलाइन आवेदन

उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए HaryanaSCBC.gov.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरना है. फॉर्म के साथ में ऊपर बताए गए सभी Document लगाने अनिवार्य है. उसके बाद ये फॉर्म आपके नजदीकी CSC सेंटर से ऑनलाइन करवाना है. ऑनलाइन करवाने के बाद ये फॉर्म आपके जिले के अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग मे जमा करवाना है. ये आप अवश्य ध्यान रखें कि आप फॉर्म में कोई भी गलत जानकारी ना भरे. डोकोमेंट की कॉपी साफ लगाएं जिससे आपका काम जल्दी होने में आसानी होगी.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button