Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

हरियाणा सरकार युवाओं को रोजगार के लिए देगी दो लाख रूपए, 2 साल तक नहीं भरना होगा ब्याज

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नारनौल :- हरियाणा सरकार प्रदेश को गतिशील बनाने की लिए नई नई योजनाए ला रही है. वहीं हरियाणा सरकार ने गरीब परिवारों के युवाओं को रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत ‘Har Hit Store’ योजना चला रही है. मंगलवार को अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली. इस बैठक मे उन्होंने बताया कि 23 December 2022 को लघु सचिवालय के नजदीक सभागार में अंत्योदय मेला लगाया जाएगा.

1.80 लाख रुपए सालाना आय वालों को दी जाएगी प्राथमिकता 

जिन परिवारों की PPP आईडी मे वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए Verify की गई है ऐसे परिवार के लाभार्थियों को पात्र माना जाएगा. परिवार के सदस्य की आयु 18 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए. युवा प्राय 10वीं कक्षा पास होना चाहिए. इसके अलावा लाभार्थी के बाद कम से कम 200 स्क्वायर फीट की दुकान होनी चाहिए. 23 December को अंत्योदय मेले का आयोजन किया जाएगा. दसवीं पास सर्टिफिकेट, खुद की दुकान के कागजात होने जरूरी है. वही अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि अंत्योदय परिवारो के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए हरियाणा सरकार ने हर हित योजना चलाने का निर्णय लिया है.

जॉन के हिसाब से बनाई जाएंगी टीमें   

इस कार्यक्रम के दौरान ADC ने जानकारी देते हुए कहा जिन परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से कम है, ऐसे परिवारों को योजना का लाभ दिया जाएगा. इसके लिए Zone के हिसाब से कुछ टीमें बनाई गई है जो लोगों को इस योजना के बारे में Detail के साथ सारी जानकारिया देंगे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि 30- 40 व्यक्तियों की टीमे नागरिकों को अंत्योदय मेले में लाने के लिए प्रोत्साहित करें. इन टीमों में कॉलेज के प्रोफेसरों को भी शामिल किया जाएगा.

युवाओं को रोजगार देने के लिए हर हित योजना की करेंगे शुरुआत 

इसके अलावा ADC ने DEO को आदेश देते हुए कहा कि मेला स्थान पर कंप्यूटर प्रिंटर सहित पांच ऑपरेटर की व्यवस्था की जाएगी. सभागार में बिजली व पानी की लगातार सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी साथ ही रेडक्रॉस के वालंटियर नागरिकों की सहायता कर पाएंगे. इस बैठक में DSP नरेंद्र सांगवान, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा, DDPO वीरेंद्र सिंह, लीड बैंक मैनेजर विजय सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी इस कार्यक्रम मे उपस्थित रहे. लाभार्थी को योजना का लाभ लेने के लिए अंत्योदय मेले में PPP दुकान के कागजात, और 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button