Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Government SchemeLifestyle

हरियाणा रोडवेज में किलोमीटर स्कीम के तहत दौड़ेंगी 1000 और बसें, 150 लग्‍जरी बसों की भी होगी खरीद

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़:- हरियाणा रोडवेज में किलोमीटर स्कीम के तहत एक हजार बसें और शामिल होंगी. ये बसें आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी. रोडवेज कर्मचारियों के विरोध को दरकिनार कर पहले ही किमी योजना के तहत 690 बसें रोड पर चल रही है. अब इनकी संख्या बढ़ाकर 1690 करने का फैसला लिया गया है. जल्द ही टेंडर जारी किए जाएंगे.

150 लग्जरी और 250 मिनी बसें भी खरीदी जाएंगी

इसके साथ ही 150 लग्‍जरी बसें और 250 मिनी बसें भी खरीदी जाएंगी. परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने मंगलवार को विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर रोडवेज बेड़े में किलोमीटर स्कीम के तहत एक हजार बसें और शामिल करने को लेकर विचार विमर्श किया. किमी स्कीम में बस प्राइवेट कंपनियों व प्राइवेट ट्रांसपोर्टर की होती हैं. ड्राइवर बस मालिक का होता है और कंडक्टर सरकारी. बसों का साइज और रंग रोडवेज बसों जैसा ही होता है. पहले की योजना कामयाब होने के बाद ही सरकार ने इसे आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है.

परिवहन बेड़े के लिए खरीदी जाएंगी आधुनिक सुविधाओं से लैस 1000 बसें

वर्तमान में किमी स्कीम की बस 28 रुपये 97 पैसा प्रति किमी के हिसाब से चल रही हैं. परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि महकमे में 1000 नई बसें शामिल करने का फैसला लिया गया है. इन बसों की खरीद के लिए हाई पावर परचेज कमेटी में प्रस्ताव भेजा जाएगा. अभी तक सरकार चेसिस खरीदती थी और बाद में बस की बाडी तैयार होती थी.

उन्‍हाेंने कहा कि हर प्रकार के पुर्जों व बस में लगने वाले सामान के लिए बार-बार हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में एजेंडा उठाया जाता है. अब बनी बनाई बसों की खरीदी जाएंगी. नईबसों में जीपीएस सहित सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं भी मिलेंगी.

परिवहन बेड़े में 150 लग्जरी बसों की खरीद का भी फैसला लिया गया है. इन वातानुकूलित बसों को अलग-अलग रूटों पर चलाया जाएगा. अभी तक परिवहन बेड़े में शामिल 29 वोल्वो बसें चंडीगढ़-नई दिल्ली-गुरुग्राम रूट पर चल रही है. 150 नई लग्जरी बसों को नई दिल्ली से हिसार, करनाल, चंडीगढ़ से सोनीपत, रोहतक, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, हिसार के अलावा दूसरे राज्यों में भी चलाया जाएगा.

150 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी

प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार नीति तैयार रही है. परिवहन बेड़े में भी 150 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने पर मुहर लग गई है. इन बसों को फिलहाल छोटे रूटाें और शहरों में चलाया जाएगा. नई दिल्ली से गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व बहादुरगढ़ जैसे शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी. इसी तरह से चंडीगढ़ से पंचकूला, अंबाला सहित कई अन्य रास्तो पर भी इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button