Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gadget

WhatsApp ने एक महीने में ही बंद किए लाखों अकाउंट्स, आपका मोबाइल नंबर भी तो नहीं शामिल?

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- जानकारी के मुताबिक आपको बता  पको कि WhatsApp ने फिर से लाखों Account को Ban कर दिया है. बता दें कि इसको लेकर Company ने Report भी जारी कर दी है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 1 महीने के अंदर 2,328,000 अकाउंट बैन किए गए हैं.

प्रो एक्टिवली बैन किये गए हैं

बताया जा रहा है कि इन WhatsApp अकाउंट्स को 1 August 2022 से 31 August 2022 के बीच बंद किया गया है. इनमें से 1,008,000 भारतीय वॉट्सऐप अकाउंट्स को Pro Actively Ban किया गया. बता दें कि जो Number +91 से शुरू होते हैं उन Mobile Numbers को भारतीय अकाउंट्स कहा जाता है.

27 अकाउंट पर लिया गया एक्शन

रिपोर्ट के अनुसार Massaging App को अगस्त महीने में 598 शिकायतें मिली थी. जिनमें से सिर्फ 27 अकाउंट्स पर ही Action लिया गया है. यहां  Action लेने का मतलब रिपोर्ट के आधार पर कंपनी द्वारा कार्रवाई करने से है.

IT Rule 2021 के तहत किया गया बैन

बता दें कि इन अकाउंट्स को या तो बैन किया गया है या फिर बैन अकाउंट को Restore किया गया है.  लगभग इतने ही अकाउंट्स कम्पनी ने जुलाई महीने में भी बैन किया था. IT Rules 2021के तहत इन अकाउंट को बैन किया गया है.

Users की Safety का रखा गया ध्यान

इन Rules के तहत Digital और Social Media  Platforms जिनके पास 50 लाख से भी ज्यादा यूजर्स हैं, उनको हर महीने में Compliance रिपोर्ट Public करनी होती है. इन अकाउंट्स को बैन करने का सीधा- सा मकसद यूजर्स की सेफ्टी का ध्यान रखना है.

न करें इन गलतियों को 

  •  स्पैम वाले मैसेज को Whatsapp पर न भेजें.
  • किसी को भी परेशान करने वाले मैसेज न भेजें.
  • अश्लील या फिर गैर- कानूनी कंटेंट को शेयर न करें.
  • Warning मिलने के बाद भी गलती को न दोहराएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
PAK VS NZ T20 WC 2022 Playing 11: सेमाीफाइनल मुकाबले में ऐसी हो सकती है न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 ये हैं भारत की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली टॉप-5 सीएनजी कारें, Top CNG Cars ICC T20 World Cup 2022: India vs England सेमीफाइनल मुकाबले से पहले बुरी खबर, यह स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल