Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gadget

Reliance Jio ने स्पीड में अन्य कंपनियों छोड़ा पीछे, नेट की तेज स्पीड से बना नंबर वन

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- बता दें कि फिलहाल Reliance Jio ने Internet Speed के मामले में अन्य Telecom Companies को काफी पीछे छोड़ दिया है. अब जियो ने देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी होने के साथ ही अब इंटरनेट स्पीड में भी Number One Position  हासिल कर ली है. TRAI की Report के मुताबिक 4G Download और Upload Speed में Reliance Jio का नेट सबसे तेज है. इसके साथ ही अब यह जियो की हाई स्पीड वाली 5जी सेवाएं प्रदान कर रहा है.

TRAI की रिपोर्ट

आपको बता दे कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से जारी सितंबर महीने की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के साथ अपलोड स्पीड में भी नंबर वन की पोजीशन हासिल की है. जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 19.1 MBPS मापी गई है. अगस्त के महीने में तो जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 17.4 एमबीपीएस थी.

दे रहा 5G स्पीड

इसकी खास बात यह है कि रिलायंस जियो द्वारा देश के 4 शहरों में 5जी सर्विस शुरू कर दी गई है. बता दें कि अन्य टेलिकॉम कंपनियां जियो की 5जी स्पीड के आसपास भी नहीं हैं. अब जियो ने अपने मुख्य प्रतिद्वंदी “भारती एयरटेल” को भी काफी पीछे छोड़ दिया है. दिल्ली में तो जियो 5जी की औसत डाउनलोड स्पीड लगभग 600 एमबीपीएस के करीब है.

4G में फेरबदल

बता दें कि 4जी अपलोड स्पीड के मामले में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. रिलायंस जियो ने अपलोड स्पीड पर लंबे समय से पहले स्थान पर काबिज वोडाफोन- आइडिया को पछाड़कर नंबर 1 पोजिशन हासिल कर ली है. TRAI के आंकड़ो के अनुसार सितंबर में जियो को छोड़ सभी की अपलोड स्पीड में कमी देखने को मिली है. जियो की औसत 4जी अपलोड स्पीड 6.4 एमबीपीएस तो वहीं वीआई की 5.9 एमबीपीएस रही है. इसके साथ हीं एयरटेल और बीएसएनएल की 4जी अपलोड स्पीड 3.4 एमबीपीएस रही है.

वीआई गुजर रही बुरे दौर से

जानकारी के मुताबिक फिलहाल सबसे बुरे दौर से टेलिकॉम कंपनी वीआई गुजर रही है. आंकड़े बता रहे है कि वोडाफोन- आइडिया की 4जी डाउनोड स्पीड लगातार घट रही है. फरवरी- 2022 में 18.4 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड से गटकर अब यह सितंबर में 12.7 एमबीपीएस पर पहुंच गई है. बता दें कि ट्राई की डाउनलोड स्पीड टेस्ट में जियो शुरूआत से ही नंबर वन बना हुआ है.इसके साथ ही दूसरे स्थान पर एयरटेल और तीसरे पर वीआई काबिज है. रिलायंस जियो पहले ही ऐलान कर चुकी है कि उनकी कंपनी देश में सबसे अधिक स्पीड वाली 5जी इंटरनेट सर्विस देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
PAK VS NZ T20 WC 2022 Playing 11: सेमाीफाइनल मुकाबले में ऐसी हो सकती है न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 ये हैं भारत की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली टॉप-5 सीएनजी कारें, Top CNG Cars ICC T20 World Cup 2022: India vs England सेमीफाइनल मुकाबले से पहले बुरी खबर, यह स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल