Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
GadgetEntertainment

यूट्यूब से फ्री में हटेंगे ऐड, बस करना होगा यह छोटा सा काम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली:- फ्री में आजकल कुछ भी नहीं मिलता हर चीज के लिए आपको कोई न कोई कीमत चुकानी पड़ती है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण यूट्यूब (Youtube) है. जहां आप फ्री में वीडियो देख सकते हैं. यूट्यूब (Youtube) के वीडियो भले आपको फ्री लगते हैं लेकिन इसके लिए भी आप एक अच्छी खासी कीमत चुका रहे होते है. यह कीमत आप अपने डेटा और टाइम के रूप में चुकाते हैं. अगर आपको याद हो तो कुछ साल पहले YouTube पर सिर्फ एक ऐड नजर आता था, जो किसी वीडियो की शुरुआत में आता था, लेकिन धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ती गई और आज तो जो हाल है वह आप जानते ही हैं.

पहले आपको ऐड्स को स्किप करने का बटन भी दिया जाता था दिया जाता था . बटन तो अब भी मिलता है, लेकिन उसे स्किप करने के लिए भी आपको इंतजार करना होता है. YouTube पर ऐड फ्री अनुभव के लिए आपको इसका प्रीमियम देना पड़ता है. यूट्यूब पर प्रीमियम प्लान की शुरुआत ₹129 प्रति महीना से शुरू होती है.

क्या है तरीका

अगर आप YouTube का प्रीमिमय प्लान खरीदे बिना भी ऐड फ्री एक्सपीरियंस चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऐड्स ब्लॉकर की आवश्यकता होगी. मोबाइल या फिर पर्सनल कंप्यूटर अगर आप क्रोम या Edge ब्राउजर यूज करते हैं, तो आसानी से ऐड ब्लॉकर का प्रयोग कर पाएंगे. इसके लिए आपको Adblock For YouTube एक्सटेंशन प्रयोग करना होगा. इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल करने के बाद आप बिना ऐड के YouTube देख सकते हैं.

इन विकल्पों का भी कर सकते हैं प्रयोग

दूसरा तरीका थर्ड पार्टी ऐड ब्लॉकर ऐप्स यूज करना है. इसके लिए आपको Google Play Store से Free Adblocker Browser: Adblock & Private Browser डाउनलोड करना होगा तथा फिर इसे इंस्टॉल करना होगा. यह एक बहुत ही साधारण ब्राउज़र है जो साइट पर आने वाले एड्स को ब्लॉक कर देता है.

YouTube पर ऐड फ्री एक्सपीरियंस के लिए आपको इस ब्राउजर को प्रयोग करना होगा. इस पर आप अपनी पसंद का सर्च इंजन भी चुन सकते हैं. अब आपको YouTube सर्च करना होगा तथा आप बिना ऐड के वीडियो देख पाएंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button