Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gadget

केवल इन स्मार्टफोनों में मिलेगा Jio का 5G इंटरनेट, फटाफट देखें! क्या आपके फोन में है यह फीचर्स

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- 5G Spectrum की नीलामी में Reliance jio ने सबसे अधिक पैसे खर्च करते हुए स्पेक्ट्रम के आधे हिस्से को अपने नाम पर लिया. Jio की ओर से दावा भी किया गया कि India में सबसे सस्ता और स्पीड वाली 5G की सेवाएं (5G Services In India) जियो ही देगा. कुछ ही दिनों के इंतजार के बाद भारत में 5G की सेवाएं शुरू होने जा रही है. अब सवाल यह है की आखिरकार जियो ने किन बैंड्स के स्पेक्ट्रम को खरीदा और कौन से Mobile Phone 5G Internet सपोर्ट करेगा.

9T, Redmi k50i मोबाइल फोनो में 5जी के अधिकतर बैंड्स होगे

5G स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो ने 5G स्पेक्ट्रम के 50 फीसदी हिस्सा खरीद लिया. Telecom Company रिलायंस जियो ने नीलामी में 88,078 करोड़ रुपए खर्च करके देश के सभी 22 सर्किल के लिए 700 मेगाहर्ट्ज और 800MHz, 1800MHz, 300MHz, और 26GHz, बैंड के स्पेक्ट्रम अपने नाम किए. 5G Network लो बैंड, मिड और हाई फ्रिक्वेंसी बैंड स्पेक्ट्रम पर काम करता है. एन सीरीज से शुरू होने वाले बैंड्स को 5G स्पोर्ट करता है. इसके आधार पर देखें, तो जियो ने N28, N5, N3, N77 और N258 बैंड्स में स्पेक्ट्रम खरीदे है. N28 बैंड 700MHz से पैन इंडिया 5G सर्विस मिलेगी. यानी अगर आपके स्मार्टफोन में ये बैंड्स है, तो आपके फोन में 5G चलेगा. हाल ही में इंडिया में लांच हुए 9T, Redmi k50i मोबाइल फोनो में 5G के अधिकतर बैंड्स होगे.

स्मार्टफोन के बैंड्स कैसे देखें

अगर आपको अपने फोन में पता करना है कि उसमे 5G सपोर्ट करेगा या नहीं, इसके लिए आप अपने फोन की कंपनी के आधिकारिक Website पर जाना होगा. वहां जाने के बाद अपने फोन के Model को सर्च करना होगा. इसके बाद स्पेसिफिकेशन्स पेज पर कनेक्टिविटी का ऑप्शन मिलेगा. यहां आपको अपने फोन के बैंड्स की जानकारी भी मिल जाएगी.

5G इंटरनेट किस कंपनी का चलेगा सबसे तेज

5G इंटरनेट की सेवाओं के लिए 700 मेगाहर्ट्ज बैंड सबसे अधिक उपयोगी माना जाता है, क्योंकि इसकी आवृत्ति सबसे अधिक होती है. नीलामी में रिलायंस जियो ने 700 मेगाहर्ट्ज वाले बैंड को अपने नाम किया है. इसके ऊपर प्रतिक्रिया देते हुए रिलायंस जियो के Chairman Aakash Ambani ने कहा कि जियो Global स्टैंडर्ड वाली किफायती 5G सर्विस पेश करेगा. Jio 5G भारत की Digital Revolution को गति देगा. खासतौर पर शिक्षा, हेल्थ, कृषि, विनिर्माण और E-governance जैसे सेक्टर में जियो 5G मददगार साबित होगा. यानी की एक बात स्पष्ट है कि भारत में 5G इंटरनेट की सेवा सबसे बेहतर जियो कंपनी ही देगी.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button