Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gadget

BSNL बेचने जा रहा है 10 हजार मोबाइल टावर, 2025 तक 13 हजार 567 टावर बेचने का लक्ष्य

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- सुनने में आया है कि BSNL कंपनी अपने 10 हजार Mobile Towers को बैचने की तैयारी पर है. इसके साथ ही बीएसएनएल कंपनी October माह में 5जी सर्विस शुरू करने जा रही है. एक सवाल जो सबके जेहन में घूम रहा है, वह यह है कि क्या बीएसएनल मोबाइल टावर बेचकर अच्छी सेवा दे पाएगा.

पहले चरण में 10,000 टावर बेचने की योजना

Central Government ने बीएसएनएल को एक लक्ष्य दिया है. National Monetization Pipeline के तहत 2025 तक कुल 13 हजार 567 मोबाइल टॉवर को बेचकर बीएसएनल को 4,000 करोड़ रुपए जुटाने होंगे. इसी लक्ष्य की प्राप्ति हेतु बीएसएनएल ने यह योजना बनाई है कि वह पहले चरण में 10,000 मोबाइल टॉवर्स को बेच देगा.

बीएसएनएल की योजनाओं के बारे में जाने

Bharat Sanchar Nigam Limited के द्वारा केवल उन्हीं टॉवर को बेचा जाएगा, जो Third Party Telecom Service Provider के साथ लोकेशन अरेजमेंट के तहत आते हैं. BSNL के पास कुल 68 हजार Telecom Towers हैं. इनमें से 70% Towers Fiber केबले के साथ जुड़े हुए हैं.

बीएसएनल के पास है बड़ा पावर नेटवर्क

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि देश में BSNL ही अकेली ऐसी टेलीकॉम कंपनी है, जिसके पास देश का सबसे बड़ा टॉवर नेटवर्क है. बीएसएनएल को 13,567 और Maha Nagar Telephone Nigam Limited को 1350 टॉवर्स की बिक्री 2025 तक करना है. जीते रहते दोनों कंपनी को लगभग 14 हजार 917 टेलीकॉम टॉवर्स बेचने होंगे. BSNL को घाटे से उबारने के लिए सरकार Telephony Services को बढ़ावा देना चाहती है. इसके साथ ही योजना बनाई गई है जिसके तहत BSNL के साथ India Broadband Network का विलय किया जाएगा.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button