Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gadget

यूपीआई से पेमेंट करने वालों के लिए बड़ी खबर, अब पेमेंट करने के लिए देना होगा चार्ज

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली:- यूपीआई से Payment करने वालों के लिए बड़ी खबर. आप भी अगर यूपीआई द्वारा पेमेंंट करते हैं तो यह खबर आपको झटका देनेेेे वाली है. बताया जा रहा हैै कि Reserve Bank of India यूपीआई बेस्ड फंड ट्रांसफर पर चार्ज लगा सकता है, जिससे कि आपको future में यूपीआई से फंड Transfer करना महंगा पड़ सकता है. फंड ट्रांसफर पर लगने वाली लागत को निकालने के लिए अभी भी विचार-विमर्श चल रहा है.

फीस लगाने के लिए मांगी लोगों से सलाह

आरबीआई की तरफ से इसके लिए Discussion Paper on Charges in Payment Systems On किया गया है. फीस लगाने के ऊपर आरबीआई ने लोगों से उनकी सलाह मांगी है. इस पर केंद्रीय बैंक का कहना है कि इससे ऑपरेटर के रूप में RBI बड़े निवेश और ऑपरेटिंग कॉस्ट के रूप में RTGS में अपनी भरपाई करेगा.

लिया जाएगा यूपीआई पर होने वाला खर्च 

रिजर्व बैंक का कहना है कि इसमें सार्वजनिक पैसा लगाया गया है. ऐसे में इसकी Cost निकालना जरूरी हो जाता है. आरबीआई ने यह भी बताया है कि रीयल RTGS में लगाया गया Charge उनके लिए कोई कमाई का साधन नहीं है. उनका यह भी कहना है कि  जो यूपीआई पर खर्च हो रहा है उसको अवश्य ही लिया जाएगा ताकि यह सुविधा बिना किसी रूकावट के फ्यूचर में भी जारी रह सके.

रियल टाइम फंड ट्रांसफर की भी सुविधा 

आपको बता दें कि यूपीआई पेमेंट ट्रांसफर के लिए रियल टाइम ट्रांसफर की Facility भी प्रदान करता है. इसी प्रकार से यह रियल टाइम सेटलमेंट को भी सुनिश्चित करता है. इस फंड ट्रांसफर को बिना किसी Risk और पूरे System को तैयार के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना पड़ता है. जिसमें अच्छा- खासा खर्चा आता है.

यूपीआई से फंड ट्रांसफर करना हो सकता है महंगा

आरबीआई द्वारा पूछा गया एक और सवाल कि Free Service की Situation में महंगे इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने और उसको प्रभावी बनाने में जो खर्चा आता है उस खर्च को कौन उठाएगा? रिजर्व बैंक के इन सवालों को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में यूपीआई से फंड ट्रांसफर करना महंगा होने वाला है.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button