Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Finance

India Safest Bank: देश के केवल इन 3 बैंकों में सुरक्षित है आपका पैसा, RBI ने जारी की लिस्ट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- भारत में अनेकों Government और Private बैंक है. इन बैंकों में लाखों-करोड़ों लोगों के खाते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से सभी बैंकों के लिए एक जरूरी जानकारी दी गई है. आरबीआई की तरफ से एक List जारी की गई है जिसमें बताया गया है कि किस Bank में आपके पैसे Safe है और किस बैंक में आपके पैसे सुरक्षित नहीं हैं. यदि देश के बैंकों को किसी तरह का कोई नुकसान होता है, तो उससे ग्राहकों समेत देश को नुकसान उठाना पड़ता है.

क्या इन बैंकों में है आपका Account

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी की गई डोमेस्टिक सिस्टमिकली इंर्पोटेंट बैंक 2022 की लिस्ट के अनुसार इसमें एक सरकारी और दो प्राइवेट बैंकों के नाम शामिल है. इसके साथ ही इस लिस्ट में पिछले साल में शामिल बैंकों के नाम भी शामिल है. आरबीआई की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार साल 2022 की इस लिस्ट में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा,  प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक HDFC और ICICI बैंक का नाम भी शामिल है.

RBI ने जारी की List 

इस लिस्ट में शामिल बैंकों को अगर नुकसान होता है, तो देश भर के Financial System पर इसका प्रभाव पड़ेगा. इस लिस्ट में आने वाले बैंकों पर कड़ी नजर रखी जाती है. आरबीआई की तरफ से जारी की गई लिस्ट के अनुसार एसबीआई का रिस्क वेटेड असेट्स का 0.60% हिस्सा tier-1 के रूप में रखा जाता है. वही एचडीएफसी और आईसीआईसीआई का रिस्क वेटेड एसेट्स 0.20% है.

साल 2015 से जारी की जा रही है लिस्ट

रिजर्व बैंक साल 2015 से ही ऐसे बैंकों की List जारी कर रहा है, जो देश की अर्थव्यवस्था के लिए सबसे जरूरी है और इन पर आरबीआई की कड़ी नजर रहती है. आरबीआई की तरफ से इन बैंकों को रेटिंग भी दी जाती है, जिसके बाद ही इन जरूरी बैंकों की लिस्ट तैयार की जाती है. मौजूदा जारी की गई लिस्ट में तीन बैंकों के नाम शामिल है.

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू राजपूत है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैंने बीकॉम, ऍम कॉम तक़ पढ़ाई की है. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button