Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Finance

अब बिना ATM Card के भी निकलवा सकते हैं पैसे, UPI के इन स्टेप्स को करना होगा फ़ॉलो

इस न्यूज़ को शेयर करे:

टेक डेस्क :- कभी-कभी हम बाजार में शॉपिंग करने निकल पड़ते हैं, परंतु अपने पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड रखना भूल जाते हैं. इस वजह से हमें पेमेंट करने में बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यदि आप भी यूपीआई सर्विस का लाभ ले रहे हैं तो कार्डलेस लेनदेन और खरीदारी कर सकते हैं. बता दे कि यूनिफाइड Payment इंटरफेस ने पहले से हमारे कई कामों को अब आसान बना दिया है. इसके अलावा, नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यूपीआई को लागू करता है और UPI के जरिए लोगों को ATM से पैसे निकालने की अनुमति भी दी जाती है.

बिना कार्ड के  ATM से निकलवाए कैश  

बता दे कि इंटर ओपरेबल कार्डलेस कैश विड्रोल सीधा लोगों को एटीएम से पैसे निकालने की अनुमति देती है, भले ही आपके पास कार्ड हो या ना हो. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंको से कहा कि एटीएम के लिए बैंक ICCW विकल्प उपलब्ध करवाएं, जिससे कार्ड धोखाधड़ी और डिवाइस से छेड़छाड़ को रोका जा सके. बता दें कि यह सुविधा भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक आदि के एटीएम पर उपलब्ध है. यूपीआई नगद निकासी किसी भी यूपीआई भुगतान सेवा प्रदाता एप जैसे, गूगल पे, Phone Pay, पेटीएम व यूपीआई के जरिए भी किया जा सकता है.

इस प्रोसेस को करें फॉलो

  • किसी भी ATM मशीन पर जाएं, वहां स्क्रीन पर उपलब्ध विड्रोल Cash विकल्प को खोजें और क्लिक करने के बाद यूपीआई विकल्प सेलेक्ट करें.
  •  इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर आपको एक QR-Code दिखाई देगा. आप अपने स्मार्टफोन में यूपीआई एप्लीकेशन को ओपन करें और एटीएम मशीन की स्क्रीन का क्यूआर कोड स्कैन करें.
  •  इसके बाद अपना यूपीआई पिन दर्ज करें और हिट प्रोसीड बटन पर क्लिक करें. इस तरह से आप एक बार में 5000 रूपये तक निकलवा सकते हैं.
  •  Bank UPI के जरिए एटीएम से कार्डलेस नगद निकासी के लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता.

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू राजपूत है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैंने बीकॉम, ऍम कॉम तक़ पढ़ाई की है. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button