Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Finance

ATM से पैसे निकालने के लिए नया नियम लागू, अब डालना होगा OTP

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- रोज हो रही फर्जीवाड़े की घटनाओं को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा ATM से पैसे निकालने के लिए एक नया नियम बनाया गया है. आपको बता दें कि अब SBI के ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालते समय साथ में OTP भी डालना होगा. बताया जा रहा है कि एसबीआई Bank के हर एटीएम में यह सुविधा 10 हजार रुपये से अधिक के Transaction पर दी जा रही है.

SBI द्वारा जारी किया गया नया नियम 

एसबीआई द्वारा जारी नए नियम या या फिर नई सर्विस का नाम ‘ OTP Based Cash Withdrawal Facility है. SBI ने बताया है कि अब एटीएम से कैश विड्रॉल करना पहले से ज्यादा सुरक्षित है. उनका कहना है कि ग्राहक के Mobile पर OTP भेजा जाएगा फिर उसी ओटीपी को ग्राहक को एटीएम मशीन में Add करना होगा.

ओटीपी से एक बार ट्रांजैक्शन किया जा सकता है

यह भी बताया जा रहा है कि एक ओटीपी से केवल एक ही बार ट्रांजैक्शन किया जा सकता है. ओटीपी आधारित केश विड्रॉल सुविधा यह एक ग्राहक के Verification का जरिया है. पैसा वही व्यक्ति निकाल सकेगा जिसके पास ओटीपी आएगा, यानी की अब ग्राहक को मोबाईल साथ लेकर जाना अनिवार्य होगा. ओटीपी आधारित कैसे निकासी को एसबीआई में फ्रॉड लोगों की पहचान करने का एक जरिया बताया है.

ग्राहकों को बचाना एसबीआई की प्राथमिकता

एसबीआई ने फ्रॉड लोगों से अपने ग्राहकों की रक्षा करना ही खुद की प्राथमिकता मानी है. उन्होंने बताया है कि ग्राहक पैसा निकालने के लिए जब भी एटीएम में Debit Card लगाएगा उसके बाद उसके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. वह ओटीपी ग्राहक को एटीएम में दर्ज करना होगा. ऐसा करते ही Case निकासी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

ओटीपी से सही ग्राहक की पहचान

कैश विड्रॉल करने के लिए ग्राहक अगर 10 हजार रुपये से अधिक की निकासी करना चाहता है. तो आपके मोबाईल में 4 अंको की संख्या वाला ओटीपी आएगा जिसे आप को ऐड करना होगा. इस प्रकार यह ओटीपी ही सही ग्राहक की पहचान करेगा और फर्जीवाड़ा की घटनाओं पर रोक लगाएगा. इस ओटीपी आधारित केश विड्रॉल सुविधा से फ्रॉड करने वाले कैश नहीं निकाल पाएंगे.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button