Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Finance

SBI और HDFC बैंक ने करोड़ों ग्राहकों के लिए बदले न‍ियम, नहीं जाना तो होगा नुकसान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- यदि आपका State Bank Of India या HDFC Bank में खाता है. इसके साथ ही यदि आपके पास संबंधित बैंकों का Credit Card भी है, तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है. आपको बता दें कि दोनों बैंकों ने एक जनवरी 2023 से Credit Card से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया है. इन बदलावों का उद्देश्य ग्राहकों को पहले से ज्यादा लाभ और सुविधाएं देना है.Credit Card Use करने पर मिलने वाले Reward Points Policy में भी बदलाव किया गया है.

Rent शुल्क के नियम में बदलाव

पिछले दिनों Credit Card के जरिए Rent का भुगतान करने पर लगने वाले शुल्क के नियम में बदलाव किया गया है. SBI तथा HDFC दोनों बैंकों ने एक जनवरी 2023 से नए नियमों को लागू कर दिया है. तो चलिए पहले हम आपको HDFC बैंक के नियमों के बारे में जानकारी देते है . इस बैंक की तरफ से Credit Card Fees और Reward Point Policy में बदलाव किया गया है. इसके साथ ही Third Party Merchant के माध्यम से Rent Payment पर कुल रकम का 1प्रतिशत देना होगा. बैंक के अनुसार अब Rent Payments के सभी Cards पर Reward Points नहीं मिलेंगे. इसके साथ ही आपको बता दे कि Education संबंधी Transaction पर भी अब Reward Points नहीं मिलेंगे.

Change In Reward Points System

HDFC Bank के Credit Card से यदि आप किसी दूसरे देश में जाकर भारत में स्थित किसी व्यापारी से या भारतीय मुद्रा में लेनदेन करते हैं. इसके साथ ही यदि वह विदेश में Registered है तो 1% डायनेमिक और Static Conversion Mark Up लिया जाएगा. इसके अलावा Hotel और Ticket Booking पर HDFC की तरफ से  Reward Points System में Change किया गया है. SBI की तरफ से भी Credit Card पर मिलने वाले Reward Point System में बदलाव किया गया है.

Online खर्च पर 10 गुना Reward Points 

SBI Bank के अनुसार E – Commerce Website  पर Online Shopping पर मिलने वाले Reward Points में बदलाव किया गया है. SBI Card की तरफ से Book My Show, Apollo 24 × 7, Cleartrip, Eazy Diner, Lenskart और Netmeds पर Online खर्च पर 10 गुना Reward Points देना जारी रखेगा. SBI की तरफ से पहले ही 15 नवंबर 2022 से Processing Free के चार्ज को Revise किया गया है. इसके अलावा सभी Merchant EMI पर Processing Fees को 199 रूपए + Tax कर दिया गया है. आपको बता दें कि यह चार्ज पहले 99 रूपए + Tax था.

Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button