Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Finance

आयकर विभाग ने PAN Card होल्डर्स को किया अलर्ट, जल्दी से करें ये काम नहीं होगी समस्या

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- Pan Card धारकों के लिए एक बड़ी खबर है. आयकर विभाग ने Tweet के जरिये पैन कार्ड होल्‍डर्स को एक बार फिर से Alert किया है. Department ने बताया है कि पैन कार्ड को 31 मार्च 2023 तक आधार से लिंक करवा लें नहीं तो 1 अप्रैल 2023 को पैन कार्ड Deactivate हो जाएगा. पैन कार्ड एक ऐसा दस्‍तावेज है, जिसके बिना आयकर विभाग का कोई भी कार्य संभव नहीं है. इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट द्वारा लोगों की वित्तीय जानकारी इस नंबर से ही दर्ज की जाती है. ऐसे में आपको अपना पैन कार्ड शीघ्र ही लिंक करा लेना चाहिए. यहां पर हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार अपना पैन कार्ड अपने मोबाइल से लिंक कर सकते हैं.

Income Tax विभाग ने किया ट्वीट 

पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए आयकर विभाग (Income Tax Department) ने एक बार फिर ट्वीट किया है. इसमें बताया गया है कि आयकर अधिनियम (Income Tax Act) 1961 के अनुसार , सभी पैन कार्ड धारक Holders जो छूट की कैटेगरी में नहीं आते हैं, उन्‍हें 31 मार्च 2023 तक अपने पैन नंबर को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य है.

पैन कार्ड के माध्यम से रखा जाता है रिकॉर्ड 

पैन कार्ड (PAN Card) का इस्तेमाल वित्तीय लेनदेन का Record रखने के लिए किया जाता है. इसी नंबर से सरकार लोगों के आयकर की जानकारी दर्ज करती है. वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड आयकर विभाग रखता है, जो पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक सिस्‍टम के अंतर्गत होता है. देश के किसी भी व्यक्ति या फिर कंपनी की जानकारी एक ही पैन नंबर से रिकॉर्ड होती है. ऐसे में सरकारी नियमों के मुताबिक कोई भी एक पैन कार्ड ही जारी करा सकता है, लेकिन पहले कोई दो या दो से ज्‍यादा पैन कार्ड भी बनवा लेता था, तो उसे आसानी से पकड़ा नहीं जा सकता था. लेकिन आधार कार्ड से लिंक होने के बाद अब ये सम्भव नहीं है. ऐसे में यदि कोई दो पैन कार्ड रखता है तो वह Automatic ही डिएक्टिवेट हो जाएगा. वैसे भी दो पैन नंबर रखना गैर-कानूनी है.

 किस प्रकार कर सकते हैं लिंक 

अगर आप घर पर ही पैन कार्ड को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा. यहां एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपना पैन कार्ड और आधार नंबर भरना होगा. उसके बाद आधार कार्ड के डेटा के अनुसार जानकारी दर्ज करनी होगी. जैसे खुद का नाम, Date Of Birth इत्यादि . अगर आपके आधार कार्ड पर केवल जन्मतिथि लिखी हुई है तो आप वहां बॉक्स पर राइट निशान लगा दें. इसके बाद वेरीफाई करने के लिए Captcha कोड दर्ज कर दें. अब आपको “Link Aadhaar” लिखा हुआ दिखाई देगा. वहां पर क्लिक करें. इस तरह आप आधार और पैन कार्ड को लिंक कर सकते है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button