Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Finance

RBI NEFT Rules: अब बैंक अकाउंट से NEFT करना हुआ महंगा, आरबीआई ने रखा ये प्रस्ताव

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- देशभर की सभी बैंको ने नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) यानि नेफ्ट ट्रांजैक्शंस पर लगने वाली Processing Fees में वृद्धि कर दी है. इस बारे में केंद्रीय भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने पेमेंट्स सिस्टम्स (Payment Systems) पर चार्ज मेमोरी दी करने के लिए प्रस्ताव दिया है.

RBI करता है NEFT को ऑपरेट 

2 लाख रुपये से अधिक की राशि के NEFT ट्रांजैक्शन पर 25 रुपये चार्ज लगेगा. RBI के जारी प्रस्ताव के अनुसार अभी वर्तमान सिस्टम में आरबीआई सदस्य बैंकों से NEFT ट्रांजैक्शन पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लेता है. लेकिन अब बैंकों को बचत खाता धारकों से ऑनलाइन एनईएफटी ट्रांजैक्शंस (Online NEFT Transactions) के लिए कोई चार्ज नहीं लेने के लिए कहा गया है. एनईएफटी सर्विस आरबीआई के द्वारा Command की जाती है. RBI ही इसे ऑपरेट और रेगुलेट करती है. नियमों के मुताबिक केंद्रीय बैंक RBI एनईएफटी ट्रांजैक्शंस के लिए बैंकों से शुल्क ले सकता है. इस प्रस्ताव में आईएमपीएस (IMPS) और आरटीजीएस ट्रांजैक्शंस (RTGS Transactions) के लिए कोई नया सुझाव नहीं भेजा गया है.

बैंक Branch से शुल्क की सिफारिश

आरबीआई ने अपने प्रस्ताव में बैंक की शाखाओं के माध्यम एनईएफटी ट्रांजैक्शन के लिए शुल्क की सिफारिश की है. जैसे 10 हजार रुपये तक के ट्रांजैक्शन पर ढाई रुपये देना होगा. वही 10 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक के ट्रांजैक्शन पर 5 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे. 1 से 2 लाख रुपये तक के ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये चार्ज होगा . दो लाख रुपये से अधिक के ट्रांजैक्शन पर 25 रुपये शुल्क के लिए देने होंगे.

इस प्रकार कर सकते हैं पैसे ट्रांसफर

NEFT और आरटीजीएस के लिए आपको बैंक में एक फॉर्म भरना होता है जिसे NEFT या RTGS फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट फॉर्म (Fund Transfer Request Form) कहते हैं. इसमें आपको जिसे पैसा भेजना है उसका नाम, अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, IFSC और राशि इत्यादि जानकारी भरनी होती है. इस फॉर्म के साथ आप उतनी ही राशि का चेक भी जोड़ सकते हैं. इसके बाद इसे बैंक में जमा कराएं और NEFT या RTGs के जरिए आपके पैसे स्थानांतरित हो जाएंगे. ऐसा करने के लिए आपको बैंक को कुछ शुल्क का भुगतान भी करना होता है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button