Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Finance

डिजिटल लेनदेन पर न लगे कोई चार्ज, CTI ने RBI और वित्त मंत्रालय को लिखा लेटर

इस न्यूज़ को शेयर करे:

टेक डेस्क :- डिजिटल पेमेंट पर शुल्क लगाने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है, अब व्यापारियों के संगठन चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने इस पर आपत्ति जताई है. CTI के चेयरमैन बृजेश गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि इसी संबंध में केंद्रीय Finance Minister निर्मला सीतारमण और RBI को एक जरूरी पत्र लिखा गया है. भारत सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट करने वाले देशों की list में शामिल हो चुका है.

क्या डिजिटल पेमेंट पर शुल्क लगना सही है 

भारत में बड़े-बड़े शोरूम से लेकर सब्जी के ठेले पर भी अब यूपीआई के जरिए ग्राहक पेमेंट करने लगे हैं. अभी तक इस पर किसी प्रकार का कोई भी Charge नही देना पड़ता था. परंतु अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने Payment पर चार्ज लगाने की प्रक्रिया को लेकर काम शुरू कर दिया है. इसी संबंध में पब्लिक से भी उनकी राय मांगी गई है. इस संबंध में कोई भी नागरिक अपना विचार 3 October 2022 तक फॉर्म में भरकर या RBI की Official मेल ऐड्रेस पर भेज सकता है.

डिजिटल पेमेंट का धीरे-धीरे बढ़ने लगा है चलन

CTI का मानना है कि डिजिटल पेमेंट पर किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगना चाहिए. PM नरेंद्र मोदी की तरफ से भी डिजिटल इंडिया कैंपेन के तहत लोगों से अपील की गई थी कि डिजिटल पेमेंट को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जाए. डिजिटल पेमेंट आसान होने के साथ-साथ सुरक्षित भी है. इसके बाद कई कंपनियों की तरफ से गूगल पे, पेटीएम, फोन पर आदि कई UPI सर्विस इसकी शुरुआत कर दी गई. धीरे-धीरे इसका चलन बढ़ने लगा.

ग्राहकों की फिर से बढ़ सकती है समस्याएं  

अब उपभोक्ताओं को अधिक Bank के चक्कर लगाने नहीं पड़ते. ना ही उन्हें Cash निकलवाने के लिए ATM की लाइनों में खड़ा रहना पड़ता है. CTI के चेयरमैन ने कहा कि अब शहरों से लेकर गांव तक सभी लोग यूपीआई के जरिए पेमेंट करने लग गए हैं. अभी लोगों को जेब में Cash रखकर चलने की आवश्यकता नहीं है, ऐसे वक्त में यूपीआई पेमेंट पर शुल्क लगाना बिल्कुल सही नहीं है. ऐसे में अब लोगों को फिर से बैंकों और एटीएम की लाइन में लगना पड़ेगा.

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू राजपूत है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैंने बीकॉम, ऍम कॉम तक़ पढ़ाई की है. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button