Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Finance

Nirmala Sitharaman: बढ़ती महंगाई पर व‍ित्‍त मंत्री की घोषणा, खुशी से उछल पड़ेगा देश का हर नागर‍िक

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- रिपोर्ट के मुताबिक़ प‍िछले द‍िनों Record Level पर पहुंची महंगाई से अब राहत म‍िलनी शुरू हो गई है. अब धीरे-धीरे मुद्रास्‍फीत‍ि की दर में पहले के मुकाबले कमी देखने को मिल रही है. महंगाई दर पर व‍ित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण जी का कहना हैैै कि अब मुद्रास्फीति कम होकर अफोर्डेबल लेवल पर आ गई है. उन्‍होंने कहा कि इसी कारण की वजह से देश की आर्थिक वृद्धि ही प्राथमिकता बनी हुई है. द‍िल्‍ली में ‘इंडिया आइडियाज समिट’ में वित्त मंत्री ने कहा कि रोजगार सृजन और धन का समान वितरण ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर लगातार सरकार का ध्यान रहता है.

मुद्रास्फीति प्राथमिकता नहीं

उनका कहना है कि, ‘कुछ निश्चित तौर पर प्राथमिकताएं हैं और कुछ इतना महत्व नहीं हैं. इन प्राथमिकताओं में शामिल हैं रोजगार, धन का समान वितरण और यह सुनिश्चित करना कि भारत वृद्धि के रास्ते पर बढ़े. ‘ सीतारमण ने आगे कहा, ‘इस लिहाज से मुद्रास्फीति प्राथमिकता नहीं हुई है. आपको यह बात सुनकर हैरानी नहीं होनी चाहिए कि बीते कुछ महीनों में हम इसे अफोर्डेबल लेवल पर लाने में कामयाब हो गए है.’ आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक अगर बात करें तो जुलाई में खाद्य वस्तुओं के दाम में नरमी आने से  मुद्रास्फीति की दर कम होकर 6.71 फीसदी पर आ गई.

जून 2022 में 7.01% रही महंगाई की दर

बताया जा रहा है कि यह RBI के संतोषजनक स्तर की उच्च सीमा 6.0% से लगातार सातवें महीने ऊपर बनी हुई है. जून 2022 में CPI आधारित मुद्रास्फीति 7.01 रही है, जबकि यह जुलाई 2021 में 5.59% रही थी. April से June के बीच यह 7% के ऊपर बनी हुई है.

वित्त मंत्री ने जताया भरोसा

इस पर वित्त मंत्री ने भरोसा जताया कि अमेरिका के ‘केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व और यूरोपीयन सेंट्रल बैंक’ द्वारा दरों में हुई तेज वृद्धि से उत्पन्न होने वाली अस्थिरता से रिजर्व बैंक खुद निपट लेगा. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध होने के कारण पैदा हुए वैश्विक ऊर्जा संकट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अभी भी कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की उपलब्धता को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है. उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को गहरा करने के लिए भुगतान प्रौद्योगिकी समेत हर लिहाज आह्वान किया है.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button