Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Finance

FD Rate Hike: बैंकों की होड़ मे ग्राहकों की चांदी, इन चार बैंकों ने एक दिन मे बढ़ाई ब्याज दरें

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया ने करीब प‍िछले  दो महीने में Repo Rate में तीन बार बढ़ोतरी की है. जिसकेेे बाद सभी Banks में Interest दर बढ़ाने की होड़ लग गई है. रेपो रेट बढ़ाने की वजह सेे सभी बैंकों में FD पर मिलने वाली ब्याज दर में  बढ़ोतरी हुई है. अब सभी Private व Govt. बैंक Customers को लुभाने केेे लिए FD की ब्‍याज दर में बढ़ोतरी कर रहे.

ग्राहकों की हुई चांदी

एक दिन में ही 4 बड़े बैंकों ने ब्याज दर को बढ़ाने का ऐलान किया है. यह खबर सुनकर ग्राहकों की तो चांदी हो गई. जबकि ब्‍याज दर में बढ़ोतरी अलग-अलग तारीख से लागू हुई है. आपको बता दे कि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है.

HDFC Bank

Report के मुताबिक देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने एक बार फ‍िर ब्‍याज दर में बढ़ोतरी की है. इसके FD Rate में 40 Basis Point की बढ़ोतरी की है. बता दें कि दो महीने पहले भी बैंक ने एफडी पर म‍िलने वाले ब्‍याज दर में बढ़ोतरी की थी. नई दरों को बैंक ने 18 अगस्त, 2022 से लागू किया था. 2 करोड़ रुपये से कम वाली एफडी पर ही ब्‍याज बढ़ाया गया है. आपको बता दें कि एक साल से 2 साल की अवधि वाली एफडी पर 5.50 प्रत‍िशत का ब्याज मिलेगा.

PNB Bank

इस बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की Fixed Deposit पर ब्‍याज दर में बढ़ोत्तरी की गई है. इस बैंक की नई दरें 17 अगस्‍त से लागू हो चुकी हैं. बैंक ने यह बयान जारी किया है कि एक साल से 3 साल की Maturity और 5 साल या फिर इससेे अधिक समय की अवधि बाले एफडी रेट में बढ़ोतरी की जाएगी.  आपको बता दें कि आने वालेे 10 साल के लिए एफडी रेट को बढ़ाया गया है.

HDFC Bank

इस बैंक ने भी दूसरे बैंकों की तरह ही 2 करोड़ से कम की एफडी पर ब्‍याज को बढ़ा द‍िया है. इसकी नई दरों को 16 अगस्त से लागू क‍िया गया है. यह बैंक में 2 साल 1 दिन से 749 दिन तक Mature होने वाली एफडी पर 6.50 % का ब्याज दे रहा है. इसके साथ ही 750 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.90% का ब्याज दे रहा है.

Kotak Mahindra Bank

इस बैंक ने 390 दिन से 3 साल तक की एफडी पर ब्‍याज दर को बढ़ाया है. बैंक कि नई दरें 17 अगस्त से लागू की गई हैं. ब्‍याज दर में की गई बढ़ोतरी में 390 दिन से लेकर 3 साल तक की एफडी को इसमें शामिल किया है. इस बैंक ने घोषणा की है कि 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी के लिए 2.50 से 5.90 % तक का ब्याज देगा. 3 से 6.40 प्रत‍िशत तक ब्याज Senior Citizens को दिया जाएगा.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button