Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Finance

जनधन खाता रखने वालों के लिए काम की खबर, देरी करने से होगा नुकसान इसलिए फटाफट करें चेक

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई विशेष योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसमें सरकार ग्राहकों को कई लाभदायक सुविधाएं देती है. जनधन खाता (Jan Dhan Khata) भी इन्हीं में से एक है. अगर आपने भी ये सरकारी खाता खुलवा रखा है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. केंद्र सरकार ने इस अकाउंट को लेकर बड़ी जानकारी दी है. आइए आपको बताते हैं कि अब तक देशभर में कितने करोड़ ग्राहक इस खाते का लाभ उठा रहे हैं और इसमें आपको कौन-कौन सी सुविधाएं प्राप्त होती है. केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) में अब तक 46.25 करोड़ अकाउंट खुल चुके हैं. इसके साथ ही इन खातों में 1.74 लाख करोड़ रुपये Deposit भी हो चुके हैं.

PNB ने ट्वीट से दी जानकारी

पंजाब नेशनल बैंक ने भी ट्वीट करके बताया है कि जनधन खाते में ग्राहकों को 6 तरह की खास सुविधाएं प्रदान की जाती है, कोई भी ग्राहक इस योजना का लाभ उठा सकता है.

इन 6 सुविधाओ का उठा सकते हैं लाभ

  1. आसानी से कर सकते हैं पैसा स्थानांतरण
  2. Overdraft फेसिलिटी
  3. पेंशन और Micro Insurance
  4. डिजिटल पेमेंट्स
  5. Free Rupey डेबिट कार्ड
  6. एक्सीडेंटल इंश्योरेंस

आपको बता दें इस सरकारी Account के माध्य्म से ही सरकार ग्राहकों को पीएम किसान जैसी योजनाओं का पैसा सीधे खाते में पहुँचाती है. इसके अलावा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत कवर का लाभ उपलब्ध होता है.

सूक्ष्म बीमा कवर की भी मिलेगी सुविधा

इस योजना के 8 साल वर्ष पूरे होने पर सेंट्रल गवर्नमेंट ने बैंकों को पहले ही सूचना दे दी थी कि अब से पात्र जनधन खाताधारकों (Jan Dhan Account) को सूक्ष्म बीमा कवर की सुविधा भी मिलेगी.

किस तरह से खुलवा सकते हैं ये खाता?

आप इस सरकारी खाते को प्राइवेट या फिर पब्लिक सेक्टर या फिर सरकारी बैंक में कहीं पर भी खुलवा सकते हैं. इसके अतिरिक्त यदि आपके पास पहले से ही कोई सेविंग्स अकाउंट है तो आप अपने उस खाते को भी जनधन खाते में Change कर सकते हैं. इस अकाउंट को ओपन कराने के लिए आपकी आयु 10 साल या फिर उससे अधिक होनी चाहिए.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button