Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Finance

PNB के ग्राहकों के लिए बड़ी अपडेट, 1 सितंबर से बंद हो जाएंगे ये अकाउंट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- PNB के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर आई है. अगर आपने भी अभी तक  KYC नहीं किया है तो तुरंत ही कर लें. क्योंकि बैंक ने ग्राहकों से केवाईसी Update करने की अपील की है. बैंक द्वारा Twitter पर कहा गया है कि 31 August 2022 तक सभी ग्राहक KYC करा लें. पिछले कई महीनों से बैंक यह फील कर रहा है कि सभी ग्राहक Know Your Customer अपडेट करा लें. उनका कहना है कि KYC कराने से ही ग्राहकों का बैंक खाता Active रहेगा वरना ग्राहक अपना फंड Transfer नहीं कर पाएंगे.

ट्विटर पर दी जानकारी

PNB ने ट्वीट कर कहा, ‘RBI के द्वारा दिये गए दिशानिर्देशों के अनुसार, केवाईसी अपडेशन करवाना सभी ग्राहकों के लिए जरूरी होगा. यदि आपका खाता 31.03.2022 तक KYC Updating नहीं होता है तो आपसे अनुरोध है कि 31.08.2022 से पहले अपने केवाईसी को अपनी मूल शाखा से संपर्क करके अपडेट करा लें. आपको बता दें कि अपडेशन न  कराने की वजह से आपके Account के लेन- देन पर रोक लग सकती है.’

जानिए होता क्या है केवाईसी 

KYC का फुलफॉर्म Know Your Customer होता है. दरअसल, केवाईसी एक ऐसा दस्तावेज है जो ग्राहक के बारें में जानकारी देता है. इसके तहत ही ग्राहक अपने बारें में सभी जरूरी जानकारियां लिखकर देते हैं. Banking क्षेत्र में देखा जाए तो हर 6 महीने या 1 साल पर बैंक अपने ग्राहकों से केवाईसी Form भरवाता है. इस केवाईसी फॉर्म में आपको अपनी सारी जानकारी उसमें भरनी होती है. जैसे कि – अपना नाम, बैंक अकाउंट का नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और पूरा पता भरना होता है. इस इस प्रकार बैंक को ग्राहक के बारे में सारी जानकारी मिल जाती है. केवाईसी करना बहुत ही सरल है, आप अपने घर पर बैठ कर भी इसे आसानी से कर सकते हैं.

बैंक जाकर कैसे कर सकते हैं केवाईसी

अगर आप Bank जाकर इसे करवाना चाहे तो इसके लिए सबसे पहले आप उस बैंक की ब्रांच में जाइए जिस Branch में आपका बैंक Account है. वहां जाकर संबंधित Desk से केवाईसी फॉर्म लीजिये और उस Form को भरें इसके बाद उसमें सभी जरूरी कागजात अटैच करें और बाद में इसको जमा करवा दें. यह फॉर्म जमा होने के 3 दिन में ही केवाईसी अपडेट हो जाएगा.

घर बैठे कैसे कर सकते हैं KYC

अगर आप घर बैठे KYC करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने डॉक्‍यूमेंट Bank को ई- मेल करने होंगे, या फिर आधार के जरिये Mobile पर OTP मंगाकर भी केवाईसी कर सकते हैं. आपको बता दें कि कई बैंक Net Banking के जरिये भी केवाईसी की सुविधा प्रदान करते हैं. अगर आपका बैंक भी यह सुविधा दे रहा और आप नेट बैंकिंग करते हैं तो आप भी घर बैठे  आसानी से KYC कर सकते हैं.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button