Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Finance

SBI-HDFC-ICICI Bank के ग्राहकों के ल‍िए बड़ी खबर, आज ही करे ये काम नहीं तो लगेगा मोटा जुर्माना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- अगर आपका अकाउंट भी स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया, HDFC या फिर ICICI Bank में है तो यह खबर आपके बहुत काम आने वाली है. जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि राष्‍ट्रीयकृत बैंकों की तरफ से Account खोलने पर ग्राहकों को कई बड़ी सुव‍िधाएं दी जाती हैं. इन सुव‍िधाओं का फायदा उठाने के ल‍िए आपको कुछ न‍ियम- कानून का ध्‍यान रखना पड़ता है.

मिनिमम एवरेज बैलेंस मेंटेन रखना जरूरी

अगर आप किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवा ते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है आप अपने खाते में Minimum Average Balance जरूर Maintain रखें. इस बैलेंस के तहत बैंक की तरफ से तय क‍िया गया बैलेंस खाते में मेंटेन रखना होता है. किसी कारणवश यदि आप बैलेंस को मेंटेन नहीं कर पाते तो बैंक की तरफ से Penalty Charge की जाती है. हर बैंक की एक औसत लिमिट सेट होती है, उस Limit तक ग्राहक को पैसा अकाउंट में रखना जरूरी होता है.

कुछ बैंकों की होती है Same Limit 

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं बैंकों का अपना- अपना AMB तय होता है. कुछ बैंकों की लिमिट एक समान होती है तो कुछ की अलग- अलग होती है. आज हम यहां पर आपको देश के द‍िग्‍गज बैंक SBI, ICICI Bank और HDFC Bank के मिनिमम बैलेंस के बारे में जानकारी देंगे.

SBI में कितना बैलेंस मेंटेन करना होता है जरूरी

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सेव‍िंग अकाउंट में क‍ितना म‍िन‍िमम बैलेंस रखना होगा, आप कहां रहते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है. इसके के अकाउंट में म‍िन‍िमम ल‍िम‍िट शहर के ह‍िसाब से 1 हजार रुपये से 3 हजार रुपये तक है. ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह हजार रुपये, सेमी-अर्बन एर‍िया की ब्रांच में अकाउंट है तो आपको अपने अकाउंट में 2 हजार रुपये और मेट्रो सिटी में यह Limit 3 हजार रुपये है.

HDFC के अकाउंट में एवरेज मिनिमम बैलेंस

इस Bank में एवरेज मिनिमम बैलेंस की लिमिट आपकी Residency पर न‍िर्भर करेगी. शहरों में यह लिमिट 10 हजार रुपये, सेमी- अर्बन एरिया में 5 हजार और रूरल एर‍िया में 2,500 रुपये है.

ICICI Bank की ल‍िम‍िट

इस बैंक के अकाउंट में भी एचडीएफसी ज‍ितना ही मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना जरूरी होता है. इस बैंक में शहरी इलाके के अकाउंट धारक के लिए 10 हजार रुपये, सेमी- अर्बन के लिए 5 हजार रुपये और रूरल एर‍िया के ल‍िए 2,500 रुपये की लिमिट मेंटेन करना जरूरी है.

स्पेशल बैंक

कुछ स्‍पेशल बैंक ऐसे होते हैं जिनके अकाउंट में मिनिमम बैलेंस का रूल लागू नहीं होता है. ऐसे बैंकों  में प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़े अकाउंट, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट, पेंशनधारियों के सेविंग्स अकाउंट, सैलरी अकाउंट और नाबालिग का सेविंग अकाउंट होता है.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button