Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Finance

बैंकों मे पैसे जमा करवाने वालों की बल्ले- बल्ले, त्योहारों से पहले जमा दरों मे मोटा इजाफा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- बताया जा रहा है कि सहकारी बैंक जमा को बढ़ावा देने के लिए अपनी जमा दरों में वृद्धि कर रहे हैं ताकि बढ़ते Credit Off का समर्थन किया जा सके. ऐसा इसलिए क्योंकि Banking प्रणाली में तरलता कम हो गई है. जमा दरों में बढ़ोतरी भारतीय रिजर्व बैंक की अगस्त की Monetary नीति में Repo दर में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी के अनुरूप है. संजय अग्रवाल, जो कि वरिष्ठ निदेशक, CareEdge है उन्होंने कहा है कि जमा में वृद्धि होने से बैंकों को त्योहारी सीजन के दौरान ऋण की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी.

ऋण वृद्धि दोहरे अंकों में

आपको बता दें कि बैंकों की ऋण वृद्धि दोहरे अंकों में बनी हुई है, यह जमा वृद्धि को पीछे छोड़ रही है. जबकि, ऋण वृद्धि जारी है. सरकारी बैंकों समेत निजी क्षेत्र के बैंकों ने भी जमा दरों में की वृद्धि करनी शुरू कर दी है. सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, केयरएज द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार 180 दिनों से 210 दिनों के बीच परिपक्व होने वाली जमा पर अपनी जमा दर को 4.40 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.55 प्रतिशत कर दिया गया है. इसके साथ ही अन्य सभी अवधियों के लिए भी SBI FD ब्याज दरों में भी 15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है. एक वर्ष तक की अवधि के लिए थोक जमा दरों में 25-50 आधार अंकों की वृद्धि हुई है. बताया जा रहा है कि एक साल से अधिक समय से दरों में 75-125 आधार अंकों की बढ़ोतरी हो चुकी है.

Indian Bank व पंजाब नेशनल बैंक ने भी की बढ़ोतरी

एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन ओवरसीज Bank ने खुदरा सावधि जमाओं के लिए जमा दरों में 444 दिन व तीन साल और उससे अधिक की अवधि के लिए 10 आधार अंकों की वृद्धि की है. इसके साथ ही इंडियन Bank व पंजाब नेशनल Bank ने भी अपनी जमा दरों में 5-15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है. निजी क्षेत्र के बैंक भी कुछ कम नहीं है. इन Bank में, HDFC Bank ने अगस्त में 5 करोड़ रुपये से अधिक की period जमा पर ब्याज दरों में लगभग 15 आधार अंकों की वृद्धि की है. इसके साथ ही Kotak Mahindra Bank भी कुछ कम नहीं है इसने भी 2 करोड़ रुपये तक की जमा राशि के लिए चुनिंदा कार्यकाल के लिए दरों में 15 आधार अंकों की वृद्धि की है.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button