Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Finance

केंद्रीय कर्मचारियों के खातों में इस दिन पहुंचेगा 38 फीसदी DA का पैसा, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 21622 रूपये

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- DA का इंतजार करने वाले कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. जल्द ही सरकार महंगाई भत्ते में इजाफा करने वाली है, और जो भी कर्मचारी DA का इंतजार कर रहे थे, उनको बता दे कि सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फ़ीसदी कर दिया है, और आने वाले  सितम्बर महीने में कर्मचारियों के बढ़े हुए पैसे उनके Account मे Transfer कर दिए जाएंगे.

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी किया इजाफा 

7वें वेतन आयोग की तरफ से पहले कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34 फीसदी के हिसाब से DA दिया जा रहा था लेकिन अब अगले महीने से उनका DA 4 फ़ीसदी बढ़ाकर 38 फ़ीसदी के कर दिया जाएगा. महंगाई भत्ते के साथ साथ अगले महीने कर्मचारियों और पेंशनर्स को July और August का एरियर भी दिया जाएगा.

34 फीसदी की जगह 38 फीसदी मिलेगा DA 

7वें वेतन आयोग के अनुसार कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34 फीसदी की जगह 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा. इस हिसाब से 56,900 रूपये की बेसिक सैलेरी पर 21,622 रूपये प्रत्येक महीने DA के रूप में मिलेंगे. Pay Scale के अनुसार उनको प्रतिवर्ष 2,59,464 रुपए का लाभ मिलेगा.

सैलरी में होने वाला कुल इजाफा 

यदि किसी व्यक्ति का सामान्य वेतन 31,550 रूपये है तो जाने उसकी सैलरी में होने वाले कुल इजाफे को-

  • Basic सैलेरी                  : 31,550 रूपये
  • मौजूदा DA- 34 फीसदी   : 10,727 रूपये
  • महंगाई भत्ता- 38 फीसदी  : 11989 रूपये
  • मंथली सैलरी में इजाफा    : 1,262 रूपये
  • प्रतिवर्ष सैलरी मे इजाफा   : 15,144 रूपये

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button