Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
EducationState

देश के इन राज्यों में हुई गर्मी की छुट्टियां, जाने दिल्ली हरियाणा का हाल

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़:- जनसंख्या के अनुसार देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से प्राइमरी स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां हो गई. 20 मई से लेकर आगामी 15 जून तक पहली से लेकर 12वीं तक स्कूल बंद रहेंगे, हालांकि प्राइवेट स्कूलों ने अभी छुट्टियां नहीं की है.

वहीं, देश की राजधानी दिल्ली और हरियाणा में भी अब तक छुट्टियां नहीं हुई है. निजी और सरकारी स्कूलों में पढ़ाई जारी है. भीषण गर्मी के बीच दिल्ली से हरियाणा में स्कूलों के समय को जरूर बदला गया है. माना जा रहा है कि दोनों राज्यों में 1 जून से गर्मियों का अवकाश घोषित हो सकता है, क्योंकि फिलहाल सीबीएसई (CBSE) 10 बोर्ड की टर्म टू की परीक्षाएं हो रही है.

अभिभावक कर रहे हैं छुट्टियों की मांग

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में गर्मी अपने चरम पर है. देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में अधिकतम तापमान अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ चुका है. शुक्रवार से फिर दिल्ली-एनसीआर में लू चलने के आसार हैं. इस बीच अभिभावक लगातार स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा करने की मांग कर रहे हैं. कुछ निजी स्कूल गर्मी की छुट्टी घोषित भी कर चुके हैं, लेकिन ज्यादातर स्कूलों में अभी छुट्टियां नहीं हुई है, इसको लेकर अभिभावक थोड़े नाराज है.

दरअसल देश की राजधानी दिल्ली के साथ नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में पैरेंट्स गर्मी के मौसम में कहीं बच्चे बीमार ना हो जाए इसी आशंका के कारण गर्मियों की छुट्टियों को जल्द घोषित करने की मांग कर रहे थे. यूपी के सरकारी स्कूल 20 मई से गर्मी की छुट्टियों के लिए बंद हो गए हैं जो आगामी 16 जून को खुलेंगे.

दिल्ली में 1 जून से शुरू हो सकती है ग्रीष्मकालीन छुट्टियां 

देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतर स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत चलते हैं. ऐसे में गर्मियों की छुट्टियां 1 जून से शुरू हो सकती हैं. बताया जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की टर्म टू की परीक्षाएं समाप्त होते ही छुट्टियां कर दी जाएंगी. दरअसल, 10वीं की टर्म टू परीक्षाओं का अंतिम पेपर 24 मई को है. इसके बाद 10वीं के छात्रों को स्कूल नहीं जाना है. माना जा रहा है कि 10वीं की परीक्षा खत्म होने के कुछ दिन बाद ही स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी जाएगी.

ऐसी ही और जानकारियों के लिए हमारा व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें-यहाँ क्लिक करें

 

हरियाणा में अभी घोषित नहीं हुआ है अवकाश

दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल समेत हरियाणा में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित नहीं हुआ है. दरअसल, हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार (Manohar Lal Khattar) ने गर्मी के मद्देनजर स्कूलों के समय में तो जरूर बदलाव किया है, जो 4 मई से लागू भी है, लेकिन गर्मी की छुट्टियां घोषित नहीं की हैं. फिलहाल स्कूल सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुल रहे है.

अन्य राज्यों में कर दी गई है गर्मी की छुट्टियां

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी और लू के चलते 24 अप्रैल से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां कर दी गई हैं. राज्य में अब 14 जून से विद्यार्थी फिर स्कूल जाएंगे. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 29 अप्रैल से गर्मियों का अवकाश घोषित कर दिया गया है, क्योंकि अधिक गर्मी के चलते अभिभावकों ने इसकी मांग की थी. पंजाब में भीषण गर्मी की शुरुआत मई महीने से हुई है. अधिकतम तापमान और भीषण गर्मी को देखते हुए पंजाब में सरकारी स्कूलों में 15 मई से गर्मी की छुट्टियां कर दी गई.

हरियाणा में आने वाले दिनों में हो सकती है छुट्टियां 

दिल्ली से लगते हरियाणा में भी अगले कुछ दिनों में स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान किया जा सकता है. इसके बारे में तैयारी चल रही है. महाराष्ट्र में गर्मी के कारण कक्षा 1 से 9वीं तक और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए 2 मई से ही गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा हो चुकी है. कुल मिलाकर 12 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित हैं और अब 13 जून से ही स्कूल खुलेंगे. वहीं, विदर्भ में 27 जून को गर्मी की छुट्टियां खत्म होंगी.

कर्नाटक में खुल गए हैं स्कूल

कर्नाटक मे गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने के बाद 12वीं तक स्कूल खुल गए है. 35 दिनों की गर्मी की छुट्टी खत्‍म होने के साथ 16 मई से स्कूलों में नया सत्र शुरू हो गया है. वहीं, छात्रों के स्कूल में वापस स्वागत करने के लिए कर्नाटक शिक्षा विभाग और सरकारी स्कूल के अधिकारी भी उपस्थित रहे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button